शिवपुरी में समय से पहले ही खत्म हुई वैक्सीन, टीके का बिना डोज लिए घर लौटे लोग

प्रदेश में बुधवार को रिकॉर्ड 23 लाख से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन किए जाने का दावा, भोपाल में 80 हजार से ज्यादा लोगों को लगी वैक्सीन

Publish: Aug 26, 2021, 09:17 AM IST

शिवपुरी में समय से पहले ही खत्म हुई वैक्सीन, टीके का बिना डोज लिए घर लौटे लोग
प्रतिकात्मक तस्वीर

शिवपुरी/भोपाल। टीकाकरण महाभियान के पहले दिन एक तरफ जहां प्रदेश भर में रिकॉर्ड 23 लाख से अधिक लोगों के टीकाकरण का दावा किया गया तो वहीं दूसरी तरफ शिवपुरी में लोगों को खाली हाथ लौटने पर मजबूर होना पड़ा। शिवपुरी में लोग बिना वैक्सीन लगवाए ही टीकाकरण केंद्रों से घर लौटने पर मजबूर हो गए। 

लोगों के बिना वैक्सीन लगवाए लौटने के पीछे कारण यही रहा कि टीकाकरण केंद्रों पर समय से पहले ही वैक्सीन खत्म हो गई। यह हालात तब पनपे जब टीकाकरण अभियान की शुरुआत से एक दिन पहले ही प्रशासन के आला अधिकारी टीकाकरण केंद्रों पर जायजा लेकर गए थे।

हिंदी के एक प्रमुख अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि शहर के कल्याणी धर्मशाला टीकाकरण केंद्र पर शाम साढ़े चार बजे ही कोविशिल्ड वैक्सीन की शॉर्टेज हो गई। वैक्सीन खत्म होने के बाद लोगों को यह आश्वासन दिया जाता रहा कि दूसरे केंद्रों पर बची वैक्सीन को यहां लाकर उन्हें लगाया जाएगा, लेकिन लोग इंतजार ही करते रहे।

वहीं हिंदी के एक प्रमुख अख़बार ने अपनी रिपोर्ट में यह भी दावा किया है कि शिवपुरी के ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगहों पर वैक्सीनेशन भी देरी से शुरू हुआ। केंद्रों पर वैक्सीन पहुंचाने वाले कर्मचारी वेतन न मिलने से नाराज़ थे, जिस वजह से वैक्सीनेशन शुरू करने में देरी आई। 

टीकाकरण में आई इस मुश्किल से इतर दो दिवसीय टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन राज्य में रिकॉर्ड 23 लाख से अधिक टीकाकरण किए जाने का दावा किया जा रहा है। दावों के मुताबिक बुधवार रात के ग्यारह बजे तक मध्य प्रदेश में 23 लाख 83 हजार से अधिक लोगों को टीका लगा। वहीं राजधानी भोपाल में 80 हजार से ज्यादा लोगों को टीका लगा।