शिवराज सरकार का कारनामा, कन्यादान योजना के तहत दुल्हनों को उपहार में दिया कंडोम

आदिवासी बाहुल्य झाबुआ जिले में सामूहिक विवाह सम्मेलन में दुल्हनों को कंडोम और गर्भनिरोधक की गोलियां बांटी गई। कांग्रेस ने सीएम चौहान से पूछा कि कोई शर्म बाकी है या नहीं?

Updated: May 30, 2023, 01:22 PM IST

झाबुआ। मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य झाबुआ जिले में शर्मनाक मामला सामने आया है। यहां मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत दुल्हनों को उपहार स्वरूप कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां बांटी गई। मामला सामने आने के बाद विपक्षी दल कांग्रेस ने मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि शिवराज जी, कोई शर्म बाकी है?

दरअसल, झाबुआ जिले के थांदला में मुख्यमंत्री कन्या विवाह का अयोजन किया गया जिसमें 296 जोड़े सामूहिक रूप से परिणय सूत्र में बंधे। लेकिन इस बार अधिकारियों ने दुल्हनों के मेकअप बॉक्स के अंदर गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम के पैकेट वितरित किए। सामूहिक विवाह में कंडोम और गर्भनिरोधक टेबलेट देने का ये मामला पहली बार सामने आया है। अब सवाल उठ रहे हैं आखिर थांदला में दुल्हन को सजने-संवरने के बॉक्स में कंडोम के पैकेट ओर गोलियां किस के कहने पर दी गई?

मामले को लेकर जब प्रभारी सीईओ भूरसिंह रावत से बात की गई तो उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि यह कारनामा स्वास्थ्य विभाग का है। जबकि दुल्हनों को उपहार वाले बॉक्स में कंडोम देने संबंधी कोई आदेश नहीं हैं। बता दें कि आदिवासी बाहुल्य जिलों में इस तरह का ये पहला मामला नहीं है। इससे पहले डिंडोरी में कन्या विवाह सम्मेलन में आदिवासी महिलाओं का जबरन प्रेगनेंसी टेस्ट कराया गया था।