डूबती नैय्या बचाने के लिये रोज मुखौटे बदल रही शिवराज सरकार, कमलनाथ ने MP की जनता को दिए 11 वचन

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मध्य प्रदेश की जनता को 11 वचन दिए हैं। इसमें उन्होंने सस्ता गैस सिलेंडर और महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह भत्ता दिए जाने का वादा किया है। कमलनाथ ने ओपीएस भी लागू करने का वचन दिया है।

Updated: Aug 27, 2023, 12:04 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाला है। चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी है। कांग्रेस नेता कमलनाथ ने प्रदेश की जनता को 11 वचन दिए हैं। इनमें सस्ता गैस सिलेंडर, महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह भत्ता, ओल्ड पेंशन स्कीम जैसी योजनाएं हैं।

कमलनाथ ने ट्वीट किया, 'कांग्रेस अपने 11 वचनों के साथ मध्यप्रदेश के हर घर में ख़ुशहाली लाने के संकल्प के साथ आपके बीच है। मध्य प्रदेश की जनता को सुनिश्चित करना है कि वोटों की बोली लगाने वाली सौदागर सरकार के नापाक मंसूबे कामयाब न हों, अब सच्चाई की राजनीति को ही समर्थन और आशीर्वाद मिले।'

कमलनाथ ने आगे लिखा, 'मैं बार बार दोहरा रहा हूँ कि बीजेपी सरकार इस समय जनता को राहत देने के लिये नहीं बल्कि अपनी डूबती नैय्या बचाने के लिये रोज मुखौटे बदल रही है। 18 साल के शासनकाल के बाद भी जिन्हें चुनावी चाल चलना पड़े, वो दल और उनकी सरकार बनावटी, दिखावटी और सजावटी है जो जनता का कभी हित नहीं कर सकती।'

खास बात ये है कि कमलनाथ का ट्वीट ऐसे समय आया है, जब आज रविवार 27 अगस्त को सीएम शिवराज सिंह चौहान लाड़ली बहना योजना का भोपाल में बड़ा कार्यक्रम करने जा रहे है। ऐसे में कांग्रेस अपने 11 वचनों से सभी वर्ग को साधने की कोशिश में है। 

कमलनाथ के 11 वचन

- महिलाओं को 1500 रुपए प्रति माह दिए जाएंगे।
- 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा।
- 100 यूनिट बिजली बिल माफ होगा। 200 यूनिट तक बिजली बिल हाफ होगा।
- किसानों का फसल कर्ज माफ होगा।
- कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।
- किसानों को 5 हॉर्स पावर बिजली बिल माफ रहेगा.
- सिंचाई के पुराने बिजली माफ होंगे।
- 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण का लाभ दिया जाएगा।
- 12 घंटे सिंचाई बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
- जातिगत जनगणना का लाभ मिलेगा।
- किसान आंदोलन के मुकदमे हटाए जाएंगे।