मोहन भागवत को नहीं है ज्ञान, साईं को भगवान मानने वाले रहें सनातन से दूर : निश्चलानंद

स्वामी निश्चलानंद ने कहा कि रोम में ईसा मसीह की प्रतिमा पर वैष्णव का निशान है

Publish: Apr 15, 2023, 09:08 AM IST

रीवा। आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के ब्राह्मणों को लेकर दिए गए बयान पर स्वामी निश्चलानंद ने एक बार फिर मोहन भागवत पर निशाना साधा है। निश्चलानंद ने मोहन भागवत को अज्ञानी करार दिया। अज्ञानी करार दिए जाने के साथ साथ निश्चलानंद ने भागवत के गुरु, गोविंद और ग्रंथ तीनों से हीन बताया है। 

मोहन भागवत पर निशाना साधने के साथ साथ निश्चलानंद ने सनातन धर्म और उससे मानने वाले लोगों पर टिप्पणी की। निश्चलानंद ने कहा कि हिंदुओं को साईं को भगवान नहीं मानना चाहिए। साईं किसी भी तरह से भगवान नहीं है। जो हिंदू साईं को भगवान मानते हैं वह हिंदू मठों और मंदिरों से दूर रहें। 

साईं को मानने वालों को तो हिंदू धर्म से दूरी बनाए रखने की सलाह तो निश्चलानंद ने दे दी लेकिन ईसाई धर्म को मानने वालों को हिंदू धर्म अपनाने के सलाह भी दे डाली। निश्चलानंद ने कहा कि ईसाइयों को हिंदू धर्म अपना लेना चाहिए क्योंकि रोम में ईसाई मसीह की प्रतिमा पर वैष्णव का निशान है।

निश्चलानंद ने यह बात शुक्रवार को रीवा में कही। वह 25 अप्रैल को दिल्ली में हो रहे हिंदू राष्ट्र सम्मलेन में लोगों को आमंत्रित करने पहुंचे थे। निश्चलानंद ने रीवा से पहले छत्तीसगढ़ में भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आरएसएस प्रमुख पर निशाना साधा था। निश्चलानंद जगन्नाथपुरी शक्तिपीठ के शंकराचार्य हैं।