झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन करने की तैयारी में सरकार

झांसी रेलवे स्टेशन के नाम परिवर्तन की चर्चा तेज हो गयी है, बताया जा रहा है कि सरकार अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई करने जा रही है

Updated: Mar 18, 2021, 03:37 PM IST

झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन करने  की तैयारी में सरकार

भोपाल। शहरों के नाम परिवर्तन के बाद अब रेलवे स्टेशनों पर बीजेपी सरकार की नजर गई है। खबर है कि सरकार झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलने जा रही है। बताया जा रहा है कि सरकार अब झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई करने की मंशा जताई है। इसका नाम परिवर्तन का प्रस्ताव पूर्व राज्यसभा सांसद व वरिष्ठ भाजपा नेता प्रभात झा की ओर से रखा गया है। 

यही नहीं, भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखे जाने की अटकलें हैं। ऐसी संभावना है कि 31 मार्च 2021 को स्टेशन के लोकार्पण समारोह में इसका नाम ’अटल जंक्शन’ कर भी दिया जाएगा। भाजपा नेता प्रभात झा का कहना है कि इस परिवर्तन से आने वाले पीढ़ी को वीरांगना लक्ष्मीबाई और अटल बिहारी वाजपेयी के बारे में ज्यादा जानकारी मिल सकेगी।

गौरतलब है कि झांसी रेलवे स्टेशन सबसे व्यस्ततम स्टेशनों में से एक है। यह 2,525 फीट 770 मीटर लंबा है और प्रतिदिन औसतन 120 सवारी ट्रेनें यहां से गुजरती हैं। सप्ताह में दो या तीन दिन चलने वाली अथवा साप्ताहिक गाड़ियों को मिला दिया जाए तो इस स्टेशन से 200 से अधिक गाड़ियों का संचालन होता है। भारत की पहली शताब्दी एक्सप्रेस नई दिल्ली और झांसी के बीच ही शुरू हुई थी।