रोज़गार की तलाश में विदिशा के 100 घरों में लटके ताले, दिग्विजय सिंह ने सीएम के दावों को बताया झूठ और फरेब की इंतहा

विदिशा के बरोदिया पंचायत के बंजारा बहुल चार गांवों में करीब 100 घरों पर ताले जड़े हुए हैं, यहां रहने वाले लोग रोजगार की तलाश में अन्य राज्यों में पलायन कर चुके हैं

Updated: May 01, 2023, 10:46 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में बढ़ती बेरोजगारी का आलम यह है कि अब लोगों ने मध्य प्रदेश से अन्य राज्यों में पलायन करना शुरू कर दिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संसदीय क्षेत्र रहे विदिशा में कम से कम 100 घर ऐसे हैं जिन पर ताले जड़ दिए गए हैं। ऐसे में प्रदेश में रोज़गार के पर्याप्त अवसर दिलाने के सीएम शिवराज के दावों पर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने निशाना साधा है। 

विदिशा में हुए पलायन का ज़िक्र करते हुए राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने सीएम के प्रति वर्ष एक लाख रोजगार दिलाने के दावों को झूठ और फरेब की इंतहा करार दिया है। दिग्विजय सिंह ने सीएम से पूछा कि आखिर वह जनता को कितना मूर्ख बनाएंगे? 

कांग्रेस नेता ने ट्वीट किया, "झूठ और फरेब की इंतहा।बकौल शिवराज सिंह चौहान जी,मप्र में प्रतिवर्ष एक लाख रोजगार!! बगल में है विदिशा,जहां से आपके रिश्ते बहुत मजबूत हैं, आप सांसद भी रहे हैं, वहां रोजगार के लिए युवाओं का पलायन,चार गांवों के 100 घरों में लटके ताले....!!कितना मूर्ख बनाएंगे.."

दरअसल विदिशा के बरोदिया पंचायत के चार गांव चौड़ियाई, अलनिया, तलैया और इमलापुरा में डेढ़ सौ में से करीब सौ घर ऐसे हैं जिन पर ताला लगा हुआ है। बाक़ी जिन घरों पर ताला नहीं जड़ा है, उन घरों की बुज़ुर्ग देखरेख कर रहे हैं। इन गांवों में बंजारा समुदाय के लोग रहते हैं और वह रोजगार के लिए राजस्थान और आंध्र प्रदेश के शहरों में चले गए हैं। 

बरोदिया पंचायत की सरपंच गुड्डी भाई भी खुद बंजारा समुदाय से आती हैं और उन्होंने एक हिंदी अख़बार को बताया कि उनके समाज के अधिकतर युवा रोजगार के लिए पलायन कर गए हैं। वहीं बंजारा समुदाय के अध्यक्ष घनश्याम ने बताया कि कुछ युवाओं ने पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत आवेदन जमा कराए थे लेकिन बैंक भी उन्हें। कर्ज़ देने के लिए तैयार नहीं है।