भोपाल समेत कई जिलों में गिरा पानी, दिल्ली में पड़े ओले

भोपाल के कोलार समेत कुछ हिस्सों में तेज हवा और गरज-चमक के साथ बरसे बदरा, अगले 48 घंटे तक प्रदेश के कई शहरों में बारिश की संभावना

Updated: May 09, 2021, 12:05 PM IST

Photo courtesy: mp braking
Photo courtesy: mp braking

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मौसम बदला है। प्रदेश के कई हिस्सों में नम हवाएं चल रही हैं। जिसके चलते राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में हल्की बारिश हुई है। कई इलाकों में बादल छाने से उमस भरी गर्मी बनी रही और शाम को बारिश भी हुई है। मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान व पश्चिमी क्षेत्र में बन रहे चक्रवात के कारण मौसम में बदलाव हुआ है। इधर दिल्ली में भी अचानक तेज़ बारिश के साथ छोटे ओले देखने को मिले। हालांकि बारिश अब थम गई है। लेकिन तेज़ बारिश और ओले ने सभी को चौंकाया।

भोपाल में रविवार दोपहर कोलार सहित कई हिस्सों में आधे घंटे से अधिक बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में गुना में 28.2, सिवनी में 0.4, जबलपुर में 0.8 और सतना जिले में 0.4 मिलीमीटर पानी गिरा। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आ रहीं नम हवाओं के कारण प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ पानी गिरने की संभावना अब भी बनी हुई है। इंदौर व ग्वालियर में पिछले दिनों तापमान बढ़ने से तपिश से बुरा हाल रहा। वहीं भोपाल व जबलपुर संभाग के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम वैज्ञानिक पीके शाह के अनुसार वेस्ट एमपी के ऊपर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इस वजह से एक टर्फ लाइन भी कर्नाटक तक बनी है। जिससे नमी के कारण बादल बन रहे है। इसके चलते प्रदेश में अगले दो से तीन दिन तक गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है। सागर, जबलपुर, रीवा, शहडोल संभाग के जिलो में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में भी हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने के आसार बन रहा है।