राजस्थान में मूर्ति विसर्जन के दौरान डूबने से 10 लोगों की मौत, सीएम गहलोत ने जताया दुख

राजस्थान के अजमेर जिले के नसीराबाद में सदर थाना इलाके के नांदला गांव के निकट पानी से भरी खाई में डूबने से 6 लोगों की मौत हो गई। दो अन्य हादसों में चार लोगों की डूबने से मौत हुई।

Updated: Oct 06, 2022, 09:17 AM IST

राजस्थान में मूर्ति विसर्जन के दौरान डूबने से 10 लोगों की मौत, सीएम गहलोत ने जताया दुख

अजमेर। राजस्थान के तीन जिलों में बुधवार को विजयादशमी पर मूर्ति विसर्जन के दौरान डूबने से दस लोगों की मौत गई। अजमेर के नसीराबाद स्थित नांदला इलाके में मूर्ति विसर्जन के दौरान बारिश के पानी से भरी खाई में डूबने से 6 लोगों की मौत हो गई। वहीं चित्तौड़गढ़ जिले के निम्बाहेड़ा में भी मूर्ति विसर्जन के दौरान डूबने से तीन लोगों की जान चली गई। उधर धौलपुर जिले के बसेड़ी क्षेत्र के अंगदपुरा गांव में भी पार्वती नदी में डूबने एक युवक की मौत हो गई।

सबसे बड़ा हादसा अजमेर के नसीराबाद में हुआ। यहां मूर्ति विसर्जन के दौरान पानी से भरी खाई में डूबने से 6 युवकों की मौत हो गई। मृतकों में चाचा-भतीजा भी शामिल हैं। एक युवक का पैर फिसला था। उसे बचाने के लिए एक-एक कर और युवक पानी में उतरे और सभी डूब गए। दलदल का उन्हें अंदाजा नहीं था। काफी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने शवों को निकाला। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस घटना पर शोक जताया है। उन्होंने लिखा कि, 'शोकाकुल परिजनों के प्रति मैं गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूँ, ईश्वर उन्हें यह आघात सहने की शक्ति प्रदान करें एवं दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करें।' सरपंच मानसिंह रावत ने बताया कि मूर्ति विसर्जन के लिए नंदा जी की ढाणी से 25 ग्रामीण बुधवार दोपहर करीब 3.30 बजे नांदला के पास पानी से भरे गड्‌ढे पर पहुंचे थे। माता की मूर्ति का विसर्जन किया। मूर्ति को पानी के बीच धकेलने की कोशिश में एक युवक का पैर फिसल गया था। युवक को बचाने के चक्कर में और लोगों की जान चली गई।

वहीं चित्तौड़गढ़ जिले के निम्बाहेड़ा में भी मूर्ति विसर्जन के दौरान दर्दनाक हादसा हो गया। निम्बाहेड़ा के गांव कचरिया खेड़ी की खदान में 3 युवक मूर्ति विसर्जन करने गए थे। इसी दौरान एक युवक का पैर फिसल गया। पास खड़े दो युवकों ने बचाने की कोशिश तो वो दोनों भी पानी में डूब गए। बाद में तीनों का शव निकाला गया। सीएम गहलोत ने हादसे को लेकर लिखा कि, 'इस कठिन समय में मेरी गहरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें एवं दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करें।'

इसके अलावा धौलपुर में भी इसी तरह की घटना सामने आई। धौलपुर के बसेड़ी थाना इलाके के गांव अंगदपुरा में शिवराज नाम के युवक की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि युवक पार्वती नदी में मूर्ति विसर्जन के लिए उतरा था। हालांकि, गहराई का अंदाजा नहीं मिलने के कारण वह नदी में ज्यादा अंदर चला गया।