चीन में 22 वर्षीय भारतीय छात्र की मौत, शव वापस लाने के लिए परिजनों ने सरकार से मांगी मदद

अपनी मेडिकल की पढ़ाई के अंतिम साल में, भारतीय छात्र अब्दुल शेख, चीन में इंटर्नशिप कर रहा था। वो हाल ही में भारत लौटा था और 11 दिसंबर को फिर से चीन गया था।

Updated: Jan 02, 2023, 03:30 AM IST

नई दिल्ली। पिछले पांच साल से चीन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे एक भारतीय छात्र अब्दुल शेख (की चीन में मौत हो गई। भारत में रह रहे उनके गरीब माता-पिता सरकार और विदेश मंत्रालय से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अपनी मेडिकल पढ़ाई पूरी करने के बाद अब्दुल शेख नाम का भारतीय स्टूंडेंट चीन में इंटर्नशिप करने के लिए बीते महीने 11 दिसंबर को ही चीन गया था। चीन पहुंचने पर आठ दिनों के जरूरी आइसोलेशन के बाद वह चीन के हेइलोंगजियांग प्रांत में किकिहार मेडिकल यूनिवर्सिटी में इंटर्नशिप कर रहा था।

यह भी पढ़ें: हरियाणा: बीजेपी मंत्री के खिलाफ यौन उत्पीड़न का केस दर्ज, विवाद बढ़ने पर मंत्री ने दिया इस्तीफा

अचानक एक दिन वह बीमार हो गया और उन्हें इंटेंसिव केयर यूनिट में भर्ती कराना पड़ा जहां उसकी मौत हो गई। छात्र की मौत के बाद उसके परिजनों ने विदेश मंत्रालय से शव वापस लाने में मदद मांगी है। इसके अलावा उनके परिवार तमिलनाडु सरकार से भी मदद की गुहार लगाई है।

अब्दुल शेख बीते महीने की दिसंबर 11 को चीन गये थे। इस दौरान चीन में कोविड अपने चरम पर है। यूके की रिसर्च फर्म एयरफिनिटी की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोविड से अपनी जान गंवाने वाले लोगों की संख्या एक दिन में बढ़कर 9000 हो गई है। लगभग 9 हजार लोग हर दिन अपनी जान से हाथ धो बैठ रहे हैं।