उत्तर पूर्वी राज्य मेघालय में सोमवार सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4 थी तीव्रता 

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र तुरा में था, जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं, रविवार रात को भी चेरापूंजी में आया था भूकंप  

Publish: Jun 13, 2022, 09:09 AM IST

उत्तर पूर्वी राज्य मेघालय में सोमवार सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4 थी तीव्रता 

नई दिल्ली। 
भारत के उत्तर पूर्वी राज्य मेघालय के तुरा में सोमवार सुबह 6.32 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार  रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4 मापी गई है।  नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक़ भूकंप का केंद्र तुरा में था। भूकंप के झटके महसूस होती ही लोग तुरंत अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकप की तीव्रता कम होने की वजह से जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र मेघालय से 43 किलोमीटर पूर्व उत्तर पूर्व में तुरा में था।

इससे पहले रविवार रात को भी मेघालय में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।  नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार रविवार की रात को भारतीय समयानुसार 8.37 बजे चेरापूंजी में रिक्टर स्केल पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया था।  इस भूकंप के झटके भी लोगों ने महसूस किये थे। भूकंप का केंद्र चेरापूंजी से 19 किलोमीटर पूर्व उत्तर पूर्व में सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में था। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार रिक्टर स्केल पर 4 या 4 से कम तीव्रता वाले भूकंप को सवेदनशील नहीं माना जाता है।
भूगर्भ शास्त्रियों के अनुसार हिमालय पर्वत शृंखला की संरचना ही ऐसी है कि इस क्षेत्र में फाल्ट बने हुए हैं।  इस वजह से अक्सर इस इलाके में भूकंप के झटके आते रहते हैं। हालाँकि 4 से कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस नहीं होते।