2 साल के अंतराल के बाद भारत से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें आज से शुरू

कोरोना महामारी के कारण भारत सरकार ने मार्च 2020 में अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबन्ध लगा दिया था, वैश्विक स्तर पर कोरोना टीकाकरण की व्यापकता को देखते हुए सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को फिर से बहाल करने का उठाया कदम 

Publish: Mar 27, 2022, 08:40 AM IST

2 साल के अंतराल के बाद भारत से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें आज से शुरू

नई दिल्ली।  
2 साल के अंतराल के बाद भारत ने रविवार से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं। सरकार ने यह कदम वैश्विक स्तर पर कोरोना टीकाकरण की व्यापकता को देखते हुए उठाया है। दरअसल कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने 2 साल पहले अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को प्रतिबंधित किया था। प्रतिबंधों के चलते विमानन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ था, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के फिर से शुरू होने पर विमानन उद्योग के जल्दी ही इसके पटरी पर लौटने की सम्भावना है। 
हालाँकि अभी भी ज़र्मनी, फ्रांस, इटली और चीन में कोरोना महामारी की नई लहर के कारण वहां की सरकारों को कई तरह के प्रतिबन्ध लगाने पड़े हैं पर भारत में कोरोना की तीसरी लहर ओमीक्रॉन के मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट आ रही है। यही कारण है कि सरकार ने भारत से  अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें फिर से शुरू करने का फैसला किया है। 
सरकार की ओर से कहा गया है कि रविवार से  अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 100 फीसदी क्षमता के साथ संचालित होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा शनिवार को घोषित किए गए नए नियमों के अनुसार केबिन क्रू सदस्यों को अब पीपीई किट पहनने की आवश्यकता नहीं है। यही नहीं मेडिकल इमरजेंसी के लिए एयरलाइंस को अब तीन सीटें खाली रखने की जरूरत भी नहीं है। हालाँकि यात्रियों के लिए मास्क पहनना और सैनिटाइजर का उपयोग करना अभी भी अनिवार्य है।