नूंह में फिर माहौल बिगाड़ने की कोशिश, बगैर परमिशन आज ब्रजमंडल यात्रा निकालेगी VHP

हरियाणा सरकार और नूंह जिला प्रशासन ने इस यात्रा की परमिशन नहीं दी है। शहर में धारा 144 लागू है। बावजूद विश्व हिंदू परिषद ने आज ब्रजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान किया है।

Updated: Aug 28, 2023, 09:09 AM IST

नूंह। हरियाणा के नूंह में एक बार फिर से माहौल बिगाड़ने की कोशिशें तेज हो गई है। विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल आज यानी 28 अगस्त को ब्रजमंडल यात्रानिकालने जा रहा है। जबकि हरियाणा सरकार और नूंह जिला प्रशासन ने यात्रा को मंजूरी नहीं दी है। फिलहाल, नूंह के अलावा, सोनीपत जिले में धारा 144 लगाई गई है। साथ ही नूंह में स्कूल-कॉलेज, बैंक और ऑफिस भी बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। सरकार ने नूंह जिले में मोबाइल इंटरनेट और बल्क SMS सेवाओं को भी बैन कर दिया है।

उधर, ब्रज मंडल जल अभिषेक यात्रा को समर्थन देने हरियाणा गऊ सेवा आयोग के सदस्य सुरेंद्र प्रताप आर्य को पुलिस ने एतियातन तौर पर हिरासत में लेकर नजरबंद कर लिया है। बाहर के लोगों पर नूंह में आने पर रोक लगा दी गई है। दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश बॉर्डर पर सख्त चेकिंग की जा रही है। जिले में भी बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनाती की गई है। संवेदनशील इलाकों पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। जिले की सारी सीमाएं 27 अगस्त से ही सील की जा चुकी हैं। 

इस बार मुस्लिम समुदाय भी सावधानी बरत रहा है। रविवार को ही जिले के गांवों में मस्जिदों से अनाउंसमेंट कराई गई कि सोमवार को यात्रा के चलते मुस्लिम समुदाय के लोग अपने घरों से बाहर न निकलें। गांवों में भी किसी जगह 4 से अधिक लोग इकट्ठे न हों। कोई भी अपने गांव से बाहर न जाए। हालांकि, हरियाणा के CM मनोहर लाल और विश्व हिंदू परिषद के नेता इस यात्रा को लेकर आमने-सामने हैं। 

VHP ने आज की ब्रजमंडल यात्रा का जो शेड्यूल जारी किया है, उसके मुताबिक सुबह 11 बजे नूंह के नल्हड़ गांव स्थित नलहरेश्वर महादेव मंदिर से जलाभिषेक के साथ यात्रा शुरू होगी। यहां से यात्रा नूंह शहर होते हुए फिरोजपुर झिरका पहुंचेगी और फिर सिंगार गांव तक जाएगी। यात्रा का समापन सिंगार गांव में ही होगी। इस दौरान नलहरेश्वर मंदिर और फिरोजपुर झिरका व सिंगार गांव के मंदिर में जलाभिषेक कार्यक्रम होगा।