दिशा रवि की गिरफ़्तारी का चौतरफ़ा विरोध, किसान संगठनों से लेकर राजनेताओं तक ने की रिहाई की माँग

महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने भी दिशा की गिरफ़्तारी और रिमांड में भेजे जाने की बेहद कड़े शब्दों में निंदा की है, उन्होंने दिल्ली पुलिस की तुलना हिटलर की ख़ुफ़िया पुलिस से की है

Updated: Feb 14, 2021, 04:19 PM IST

Photo Courtesy: News Minute
Photo Courtesy: News Minute

नई दिल्ली/बेंगलुरु/मुंबई। पर्यावरण एक्टिविस्ट दिशा रवि की गिरफ़्तारी का देश भर में विरोध हो रहा है। संयुक्त किसान मोर्चा ने उनकी गिरफ़्तारी को किसानों का समर्थन करने वालों को डराने, धमकाने और परेशान करने की कोशिश का हिस्सा बताया है और उन्हें फ़ौरन बिना शर्त रिहा करने की माँग की है। जयराम रमेश, राजीव गौड़ा, कार्ति चिदंबरम और कर्नाटक के ग्विधायक प्रियांक खड़गे समेत कई कांग्रेस नेताओं ने भी दिशा रवि को गिरफ्तार किए जाने की कड़े शब्दों में निंदा की है। महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने दिशा की गिरफ़्तारी को शर्मनाक बताते हुए दिल्ली पुलिस की तुलना हिटलर की खुफिया एजेंसी से की है। 

जयराम रमेश ने दिशा अपने घेरे में लेकर जा रही दिल्ली पुलिस का वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “यह तो पूरी तरह से अत्याचार है! यह अनावश्यक उत्पीड़न और आतंकित करने वाली कार्रवाई है। मैं दिशा रवि के साथ पूरी एकजुटता ज़ाहिर करता हूँ।”

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने लिखा है, “किसानों के साथ खड़ी होने वाली, धरती को बचाने के लिए मुहिम चलाने वाली एक एक्टिविस्ट को बेहद कमज़ोर आधार पर गिरफ्तार कर लिया गया। क्या सरकार ने अपना संतुलन पूरी तरह खो दिया है?क्या इस तरह से बढ़ा-चढ़ाकर आरोप लगाने और सोशल मीडिया पर होने वाले सामान्य मोबिलाइज़ेशन में साज़िश खोजने से हमारे लोकतंत्र को और नुक़सान नहीं होगा? देश की आवाज़ को इस तरह ख़ामोश नहीं किया जा सकता। स्पीक अप फ़ॉर दिशा।”

 

 

कर्नाटक के चित्तपुर से कांग्रेस विधायक और राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रियांक खड़गे ने भी दिशा की गिरफ़्तारी का कड़ा विरोध किया है। उन्होंने लिखा है, “देश का मज़ाक़ बनता जा रहा है। बच्चों को क्यों निशाना बनाया जा रहा है? वे यह क्यों नहीं पूछते कि एक न्यूज़ चैनल के संपादक को पुलवामा के आतंकी हमले की ख़बर पहले से कैसे मिल गई थी?” 

महात्मा गांधी के परपोते तुषार गांधी ने दिशा की गिरफ़्तारी करने वाली दिल्ली पुलिस की तुलना हिटलर की बदनाम ख़ुफ़िया पुलिस गेस्टापो से की है। तुषार गांधी ने लिखा है, “हिंद स्वराज बापू की टूल किट थी। दिल्ली पुलिस अब नए भारत की गेस्टापो बन गई है। मैं दिशा रवि के साथ हूँ!” 

 

 

तुषार गांधी ने दिशा को 5 दिन के लिए पुलिस कस्टडी में भेजने के कोर्ट के फ़ैसले की भी बेहद कड़े शब्दों में आलोचना की है।