शनिवार से मंगलवार तक बैंकों में नहीं होगा कोई कामकाज, निजीकरण के विरोध में बैंकों की हड़ताल

बैंकों के निजीकरण के विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने 15 और 16 मार्च को दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया गया है, इससे पहले शनिवार और रविवार को भीं बैंक रहेंगे बंद

Updated: Mar 10, 2021, 11:50 AM IST

Photo Courtesy: Microfinance Monitor
Photo Courtesy: Microfinance Monitor

अगर आपको बैंक से किसी तरह का लेनदेन या जरूरी काम है तो उसे जल्द निपटा लें। आज के बाद केवल शुक्रवार को ही बैंक खुलेंगे और फिर चार दिनों तक बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा। शनिवार से मंगलवार तक बैंक बंद रहेंगे। देश के सरकारी बैंकों के बेचे जाने के विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने 15 मार्च और 16 मार्च को बैंकों की हड़ताल करने का फैसला किया है। वहीं उससे पहले माह का दूसरा शनिवार और रविवार है। इन दो दिनों में बैंकों की छुट्टी होगी। 11 तारीख को भी महाशिवरात्री की छुट्टी है, ऐसे में अब इस हफ्ते सिर्फ 12 मार्च याने शुक्रवार को ही बैंकों का काम सुचारू रूप से होगा।

देशभर के सभी सरकारी बैंकों के इस हड़ताल में शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। बैंक कर्मचारी केंद्र सरकार की बैंकों के बेचे जाने की नीति का पुरजोर विरोध कर रहे हैं। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने सोमवार 15 मार्च और मंगलवार 16 मार्च को हड़ताल पर जाने का नोटिस दिया है। इस हडताल में अमूमन सभी कर्मचारी-अधिकारी संगठनों को शामिल किया जा रहा है।

बैंकों के प्राइवेटाइजेशन के विरोध में 15 और 16 मार्च काम बंद रखा जाएगा। महाशिवरात्रि के दिन 11 मार्च को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ, ओड़िशा, पंजाब, उत्तराखंड, गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, केरल, महाराष्ट्र, झारखंड, और हिमाचल प्रदेश में बैंकों की छुट्टी है। जबकि दिल्ली में महाशिवरात्री पर बैंक खुलेंगे। शुक्रवार के बाद से लगातार चार दिन बैंक बंद रहने से लोगों का वित्तीय काम रुक जाएगा। वहीं बैंकों के बाद 17 मार्च को जनरल इंश्योरेंस कंपनी और 18 मार्च को भारतीय जीवन बीमा निगम की हड़ताल है।