जजों पर अपमानजनक टिप्पणी के मामले में 16 लोगों पर केस दर्ज, CBI कर रही है जांच

आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने राज्य की CID की कार्रवाई से असंतुष्ट होकर इस मामले की जांच CBI को सौंपी है

Updated: Nov 17, 2020, 10:28 AM IST

जजों पर अपमानजनक टिप्पणी के मामले में 16 लोगों पर केस दर्ज, CBI कर रही है जांच
Photo Courtesy: Law Corner

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट और आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के जजों के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपमानजनक टिप्पणियां करने के आरोप में सीबीआई ने 16 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।  सीबीआई को इस मामले की जांच आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने ही सौंपी है। हाईकोर्ट ने सीबीआई को आदेश दिया था कि वह इस मामले में अपनी जांच आठ हफ्ते में पूरी करके सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपे। मामले की अगली सुनवाई 14 दिसंबर को होनी है।

कहा जा रहा है कि इस जांच के दौरान आंध्र प्रदेश की सत्ता से जुड़े कई लोगों के नाम भी सामने आ सकते हैं। सीबीआई के एक अधिकारी के मुताबिक, इस मामले की जांच विशाखापट्टनम में सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधक शाखा के डीएसपी श्रीनिवास राव को सौंपी गई है। इससे पहले आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल की शिकायत पर सीआईडी ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया था। लेकिन सीआईडी की जांच से संतुष्ट नहीं होने पर हाईकोर्ट ने इस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। 

आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई के दौरान कहा था कि सोशल मीडिया पर अदालतों और उनके न्यायाधीशों के बारे में ऐसे कमेंट किए जा रहे हैं, जो न सिर्फ लोकतंत्र के लिए खतरनाक हैं, बल्कि न्यायपालिका पर हमला हैं। अगर कोई आम आदमी सरकार के खिलाफ टिप्पणी करे तो उस पर फौरन केस दर्ज हो जाता है, लेकिन जब अहम पदों पर बैठे लोग अदालतों और जजों के खिलाफ टिप्पणी करते हैं तो कोई केस क्यों दर्ज नहीं किया जाता? मौजूदा हालात में हमारे पास यह मानने के सिवा कोई चारा नहीं है कि न्यायपालिका के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया गया है। जस्टिस राकेश कुमार और जस्टिस उमा देवी की बेंच को इस मामले में जांच का आदेश तब देना पड़ा जब राज्य सरकार के खिलाफ सुनाए गए कुछ फैसलों के बाद हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट और उनके जजों के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपमानजनक टिप्पणियों की बाढ़ आ गयी थी।

सीबीआई ने इस सिलसिले में जिन 16 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है उनमें कोंडा रेड्डी, मेनी अनायुरेड्डी, सुधीर पामुला, आदर्श रेड्डी, अभिषेक रेड्डी, शिवा रेड्डी श्रीधर रेड्डी, जेवीएस नारायणा, जी श्रीधर रेड्डी, लिंगारेड्डी, चांदु रेड्डी, श्रीनाथ सुवा राम, किशोर रेड्डी, चिरंजीवी, एल आर रेड्डी और एक महिला के गौवथमी के नाम शामिल हैं।