धार में चाइना डोर से बच्चे का गला कटा, परिजनों ने शव रखकर किया चक्काजाम

धार में पिता के साथ मोटरसाइकिल पर पीछे बैठे सात-वर्षीय एक लड़के की चाइनीज मांझे से गला कट जाने के बाद मौत हो गई।

Updated: Jan 15, 2024, 03:51 PM IST

धार। मध्य प्रदेश के धार शहर में रविवार को चाइनीज मांझा एक बच्चे की मौत का कारण बन गया। दरअसल, रविवार को यहां अपने पिता के साथ मोटरसाइकिल पर पीछे बैठे सात-वर्षीय एक लड़के की पतंग की तेज डोर से गला कट जाने से मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

सोमवार को बच्चे के शव का पोस्टमॉर्टम किया गया। शव को घर ले जाते समय परिजन और क्षेत्र के लोग इंदौर-अहमदाबाद मार्ग के हटवाड़ा चौराहे पर धरने पर बैठ गए। उन्होंने चाइना डोर की बिक्री और उपयोग करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की मांग। जिला प्रशासन की समझाइश पर आधा घंटे बाद धरना खत्म हुआ।

लोगों ने पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपए की सहायता देने की मांग रखी। एसडीएम ने बताया कि अभी कलेक्टर के माध्यम से 50 हजार रुपए की राशि दी जा रही है। उचित मुआवजे के लिए भी प्रकरण तैयार करके वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष सौंपा जाएगा।

जानकारी के मुताबिक रविवार शाम सवा 6 बजे कनिष्क अपने पिता के साथ बाइक से बाजार जा रहा था। रास्ते में अचानक वह चिल्लाया। उसके गले से खून निकलने लगा और वह जमीन पर गिर गया। पिता और आसपास के लोग बच्चे को गंभीर हालत में एक निजी अस्पताल ले गए, जहां से उसे जिला अस्पताल रेफर किया गया। यहां डॉक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया। वह लुनियापुरा क्षेत्र में रहता था।

बच्चे का घर जिस क्षेत्र में है, वहां पर पतंग का व्यापार करने वाली दुकानों पर सोमवार सुबह चैकिंग की गई। एसडीएम रोशनी पाटीदार सहित सीएसपी रविंद्र वास्कले व नपा का अमला मौके पर पहुंचा। इसके बाद पठठा चौपाटी, हटवाडा से लेकर अन्य क्षेत्रों में स्थित दुकानों पर भी चैक किया गया। पुलिस ने धागे जब्त किए हैं। एक व्यक्ति को थाने लेकर गई है। बता दें कि प्रदेश में चाइना डोर पर प्रतिबंध है। इसके बाद भी शहरों में इसे बेचा जा रहा है। पिछले 24 घंटे में धार में ही तीन हादसे चाइना डोर से हो चुके हैं। एक दिन पहले शनिवार शाम को भी एक बुजुर्ग का चाइना डोर से गला कट गया था। उन्हें गले में 25 टांके आए।