India China Standoff: सीमा पर चीन और भारत के बीच गोलीबारी

China Border Dispute: चीन का दावा भारतीय सेना ने पार की लाइन ऑफ कंट्रोल, एलएसी पर किए हवाई फायर, चीन ने भी की जवाबी कार्रवाई

Updated: Sep 08, 2020 09:38 AM IST

India China Standoff: सीमा पर चीन और भारत के बीच गोलीबारी
Photo Courtsey: Economic Times

नई दिल्ली। लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी किनारे पर चीन और भारतीय सैनिकों के बीच गोलीबारी की खबर है। चीन ने दावा किया है कि भारतीय सेना ने लाइन ऑफ कंट्रोल (एलएसी) पार करने के बाद हवाई फायर भी किए। जवाब में चीन ने भी कार्रवाई की। भारत सरकार या सेना ने अभी इस आरोप पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

चीनी सेना के बयान के मुताबिक भारतीय सेना ने शेनपाओ इलाके में एलएसी पार की और जब चीनी सेना की पेट्रोलिंग पार्टी भारतीय जवानों से बातचीत करने के लिए आगे बढ़ी तो उन्होंने जवाब में हवाई फ़ायर किए। चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' के ट्विटर हैंडल पर वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है, पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी तट पर भारतीय सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की है।

ग्लोबल टाइम्स के एक दूसरे ट्वीट में प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि भारतीय सैनिकों द्वारा पीएलए के सीमा गश्ती दल के सैनिकों पर चेतावनी भरी फायरिंग करने के बाद चीनी सैनिकों को स्थिति संभालने के लिए जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी। 

ग़ौरतलब है कि चीन को जवाब देते हुए भारतीय सैनिकों ने कुछ दिन पहले पैंगोंग सो झील के दक्षिणी छोर पर एक महत्वपूर्ण चोटी पर कब्जा किया था। भारतीय सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया था। इससे पहले जून में लद्दाख में गलवान वैली में चीनी सैनिकों के साथ हुए संघर्ष में एक कमांडिंग ऑफिसर समेत 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे।