शाम में चाय पर मीटिंग का बहिष्कार करेगी कांग्रेस, बजट सत्र के अंतिम दिन लोकसभा स्पीकर ने बुलाई है मीटिंग

कांग्रेस सहित कुल तेरह राजनीतिक दल चाय पर चर्चा का बहिष्कार करने वाले हैं

Updated: Apr 06, 2023, 12:14 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी आज शाम में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला द्वारा आयोजित एक बैठक का बहिष्कार करने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस सहित कुल 13 राजनीतिक दल इस बैठक का हिस्सा नहीं होंगे। 

आज बजट सत्र का अंतिम दिन है और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने तमाम दलों के सदस्यों को शाम में चाय पर चर्चा करने के लिए बुलाया था। लेकिन इस सत्र में लोकसभा स्पीकर की कार्यवाही के तौर तरीकों से नाराज़ कांग्रेस पार्टी सहित अन्य विपक्षी दलों ने इस मीटिंग में न जाने का फैसला किया है।

हर बार की तरह संसद का यह सत्र भी सरकारी मनमानी की भेंट चढ़ गया। विपक्ष लगातार अडानी मामले में जेपीसी के गठन की मांग और इस मुद्दे पर सदन में चर्चा कराने की मांग करता रहा लेकिन पूरे सत्र में सरकार की तरफ से इस मामले पर उदासीन रवैया ही देखने को मिला। 

राहुल गांधी ने इस सत्र में अपने भाषण की शुरुआत ही अडानी मामले से की थी और प्रधानमंत्री मोदी पर अडानी को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया था। इसी सत्र के दौरान राहुल गांधी को मानहानि मामले में सूरत की अदालत ने दो साल की सजा सुना दी जिसके बाद लोकसभा की तरफ से जल्दबाजी में उनकी सदस्यता को भी रद्द कर दिया गया।

लोकसभा हाउस कमेटी ने एक महीने के भीतर अपना सरकारी आवास भी खाली करने के निर्देश जारी कर दिए। कांग्रेस पार्टी ने यह आरोप लगाया कि राहुल गांधी को अडानी मामले पर बोलने से रोकने के लिए उनके खिलाड़ी यह कार्रवाई की गई है।