बाजार जाने पर प्रति घंटे के हिसाब से देना हो चार्ज, कोरोना को रोकने के लिए नासिक में लगा अनोखा नियम

बाजार में भीड़भाड़ को रोकने के लिए किए गए सभी प्रयासों को विफल होता देख नासिक प्रशासन ने लागू किया टोकन सिस्टम, एक घंटे से ज्यादा रुकने पर 500 रुपए फाइन

Publish: Mar 30, 2021, 08:09 AM IST

Photo Courtesy : IndiaTV
Photo Courtesy : IndiaTV

नासिक। कोरोना महामारी की नई लहर ने महाराष्ट्र को बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसी बीच महाराष्ट्र के नासिक में भीड़भाड़ को कम करने के लिए एक अनोखी पहल की शुरुआत की गई है। बाजार में भीड़भाड़ को रोकने के लिए किए गए सभी प्रयासों को विफल होता देख नासिक प्रशासन ने नया टोकन सिस्टम लागू किया है। इस नियम के मुताबिक बाजार जाने के लिए लोगों को 5 रुपए में एक घंटे का टोकन दिया जाएगा। यदि आप 1 घंटे से ज्यादा देर तक बाजार में रहते हैं तो आपको 500 रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक मार्केट जाने वाले हर शख्स को 5 रुपये का भुगतान करने के बाद एक टिकट दी जाएगी। इस टिकट पर समय दर्ज रहेगा और टिकट अगले एक घंटे के लिए मान्य रहेगी। अगर कोई भी शख्स इस एक घंटे से ज्यादा समय तक बाजार में रहता है तो उसे 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। 

नगर निगम के पास जाएगा पैसा

प्रशासन ने बताया है कि यह पांच रुपये नासिक नगर निगम इकट्ठा करेगी और इसका इस्तेमाल कोरोना से जुड़ी सुरक्षा जैसे सैनेटाइजेशन प्रक्रिया पर खर्च किया जाएगा। वहीं, पुलिस बाजार वाले इलाकों में नियम को सख्ती से लागू करवाने का काम करेगी। नया नियम शहर के मेन मार्केट, नासिक मार्केट कमेटी, पवन नगर मार्केट, अशोक नगर मार्केट और कलानगर मार्केट में लागू होगा। इस नियम का पालन करने के लिए मार्केट में एंट्री के लिए सिर्फ एक ही रास्ता होगा। 

यह भी पढ़ें: ऋषिकेश का ताज होटल तीन दिन के लिए सील, 76 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव

वहीं, सब्जी विक्रेता, दुकानदारों के लिए पास जारी किया जाएगा। इसके अलावा जो लोग मार्केट इलाके में रहते हैं उन्हें पहचान पत्र जांचने के बाद ही अंदर घुसने दिया जाएगा। बता दें कि मार्च महीने में ही महाराष्ट्र में कोरोना के करीब 6 लाख नए मामले दर्ज किए जा चुके हैं। यहां कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा भी मार्च में 2 हजार पार हो गया है। 17 मार्च के बाद से महाराष्ट्र में रोजाना 20 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं।