राजधानी दिल्ली में हर घंटे जलाई गई 29 कोरोना मृतकों की चिताएं, लुधियाना में सबसे अधिक डेथ रेट

बुधवार को दिल्ली में 700 से ज्यादा कोरोना संक्रमितों का अंतिम संस्कार किया गया, लुधियाना और अहमदाबाद में मौत के आंकड़े डरावने

Updated: Apr 29, 2021, 11:19 AM IST

Photo Courtesy: NDTV
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से होने वाले मौत के आंकड़े डरावने होते जा रहे हैं। बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में हर घंटे करीब 29 कोरोना मृतकों के शव जलाए गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक अकेले बुधवार को दिल्ली में 700 से ज्यादा शवों का कोरोना प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया गया। देशभर में कोरोना मृत्युदर को देखा जाए तो लुधियाना और अहमदाबाद में डेथ रेट सबसे ज्यादा है। लुधियाना में हर 200 में पांच कोरोना संक्रमितों की मौत हो रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के विभिन्न श्मशान घाटों पर बुधवार को कुल 702 शवों का अंतिम संस्कार कोरोना प्रोटोकॉल के तहत किया गया। इनमें दक्षिणी दिल्ली के करीब 329 शव, उत्तरी दिल्ली के 310 और पूर्वी दिल्ली के 63 शव शामिल थे। हालांकि, सरकार द्वारा जारी आंकड़ों में बुधवार को महज 368 लोगों के कोरोना से मौत की जानकारी दी गई है। दिल्ली के विभिन्न श्मशान घाटों पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए लगी कतारें हकीकत बयां कर रही है।

लुधियाना में सर्वाधिक डेथ रेट

देशभर में कोरोना से हो रही मौतों के सरकारी आंकड़ों को देखा जाए तो पंजाब के लुधियाना में मृत्यु दर सर्वाधिक है। लुधियाना में मृत्यु दर बढ़कर 2.5 फीसदी तक जा पहुंचा है। पंजाब के इस शहर में अबतक 51 हजार 492 लोग कोरोना संक्रमण के चपेट में आए हैं जिनमें से 1,322 लोगों की मौत हुई है। यानी, लुधियाना में हर 200 में से 5 कोरोना संक्रमितों की मौत हो रही है।

यह भी पढ़ें: हैशटैग ResignModi को लेकर बैकफुट पर फेसबुक, कहा गलती हो गई

लुधियाना के बाद मौत के मामलों में गुजरात का अहमदाबाद सबसे आगे है। अहमदाबाद में अबतक ढाई हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हुई है और डेथ रेट 2.4 फीसदी तक जा पहुंचा है। यहां अबतक 2,844 लोगों की मौत हो चुकी है। गुजरात में कोरोना से हुए कुल मौतों का 40 फीसदी अकेले अहमदाबाद में दर्ज किया गया है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में अबतक 6 हजार 656 लोगों की मौत हुई है।

भारत में कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक यह फिलहाल 1.3 फीसदी है। पंजाब, गुजरात और पश्चिम बंगाल में कोरोना डेथ रेट 2 फीसदी है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में यह 1.5 फीसदी है। दिल्ली, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और राजस्थान में भी कोरोना डेथ रेट 1 फीसदी से ज्यादा हो गया है।