दिवाली के दिन जहरीली हुई दिल्ली की हवा, हालात और बदतर होने की आशंका

पिछले साल के मुकाबले इस बार यदि 50 फीसदी भी पटाखे इस्तेमाल होते हैं तो दिल्ली में सांस लेना दूभर हो जाएगा, आज सुबह आठ बजे तक ही दिल्ली का एक्यूआई 341 पर रहा

Updated: Nov 05, 2021, 09:55 AM IST

दिवाली के दिन जहरीली हुई दिल्ली की हवा, हालात और बदतर होने की आशंका
Photo Courtesy: The Indian Express

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बेहद गंभीर होती जा रही है। दिवाली की सुबह एक्यूआई बेहद खराब स्तर पर यानी 341 तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक दिवाली की रात के बाद प्रदूषण और भी बढ़ने वाला है। दिवाली के बाद शुक्रवार को भी हालात बदतर होने की संभावना है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु मानक संस्था सफर के अनुसार आने वाले 24 घंटे के भीतर पड़ोसी राज्यों में पराली जलने और हवा की दिशा का रुख बदलने समेत अन्य मौसमी गतिविधियों की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ेगा। साथ ही दिवाली की रात हुई आतिशबाजी हवा को जहरीला करने में भूमिका निभाएगी।

यह भी पढ़ें: लाइन ऑफ़ कंट्रोल पर जवानों के संग दिवाली मनाएंगे पीएम मोदी, देशवासियों की दी शुभकामनाएं

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक हवा का एक्यूआई 400 से 500 तक के उच्च स्तर तक जा सकता है। ऐसे में छोटे बच्चों और बुजुर्गों को सांस लेने में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि ज़ीरो से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 को 'बेहद खराब' और 401 और 500 को 'काफी गंभीर' माना जाता है।

दिल्ली में पिछले कई सालों से पटाखे बैन हैं। हालांकि, पटाखों की खूब अवैध बिक्री भी होती है और दिवाली पर लोग सभी प्रतिबंधों को ताक पर रख जमकर आतिशबाजी करते हैं। नतीजतन ठंड के प्रवेश के साथ प्रदूषण में वृद्धि चरम पर पहुंच जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक पिछली बार के मुकाबले इस बार यदि सिर्फ 50 फीसदी पटाखे भी इस्तेमाल होते हैं तो भी दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में यानी एक्यूआई 400 से 500 के बीच चली जाएगी।