दिल्ली में पाबंदी के बावजूद जमकर आतिशबाजी, और ज़हरीली हुई हवा

आतिशबाजी ने बढ़ाया दिल्ली का प्रदूषण, कई इलाकों में AQI 999 तक पहुंचा, सुबह स्मॉग की चादर से ढका रहा शहर

Updated: Nov 15, 2020, 10:05 AM IST

दिल्ली में पाबंदी के बावजूद जमकर आतिशबाजी, और ज़हरीली हुई हवा
Photo Courtesy: Punjab Kesari

नई दिल्ली। दिवाली पर और ज़हरीली हो गई दिल्ली की हवा। दिल्ली-एनसीआर में पाबंदी के बावजूद दिवाली पर लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। इसकी वजह से दिल्ली के प्रदूषण में जबरदस्त इजाफा हुआ है। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। वायु प्रदूषण के कारण ज्यादातर इलाकों में धुआं छा गया है और स्मॉग की वजह से थोड़ी दूर तक देखना भी मुश्किल हो गया।

सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के आदेशों को नजरअंदाज करते हुए दिवाली की रात हुई आतिशबाजी के चलते दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। दिल्ली के कई इलाकों में AQI 999 तक पहुंच गया, जो हवा की बहुत की भयावह स्थिति बताता है। इंसान की सेहत के लिहाज से AQI 100 से ऊपर नहीं होना चाहिए। उसका दस गुना प्रदूषण कितना भयानक है ये समझना मुश्किल नहीं है। लेकिन त्योहार पर आतिशबाजी के जोश में इस बात का ध्यान लोगों ने नहीं रखा। जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर का इलाका दिवाली वाली रात प्रदूषण की चादर में लिपटा नज़र आया। रविवार यानी आज सुबह भी इस आतिशबाजी का असर घने स्मॉग के रूप में देखने को मिल रहा है। दिल्ली में तड़के 4 बजे दर्ज किए AQI में गंभीर स्थिति देखने को मिली। 

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के अनुसार, रविवार सुबह दिल्ली के आइटीओ का एयर क्वालिटी इंडेक्स 461 दर्ज किया गया। डीपीसीसी ने बताया है कि आनंद विहार में पीएम 2.5 प्रदूषक के साथ वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)481पर पहुंच गया था, IGI हवाई अड्डे के क्षेत्र में 444, ITO में 457, और लोधी रोड क्षेत्र में 414, चारों जगहों पर शनिवार रात 11 बजे हवा का स्तर 'गंभीर' श्रेणी  में था। इसके अलावा आईजीआई हवाई अड्डे के क्षेत्र में 382, ​​आईटीओ में 415 और पीएम 10 प्रदूषक के साथ लोधी रोड पर 322 थी। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली से सटे नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी दिवाली पर जमकर आतिशबाजी हुई है। नतीजतन यहां भी प्रदूषण में बेहिसाब बढ़ोतरी हुई है हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। बता दें कि सरकारी एजेंसियों ने राजधानी में पटाखों फोड़ने और इसकी बिक्री के खिलाफ शुक्रवार को अभियान चलाया था। इस दौरान एजेंसियों ने जुर्माना भी लगाया और पटाखे जब्त भी किए। इसके बावजूद दिल्ली में खूब आतिशबाजी हुई।

नगर निगम ने आधी रात किया छिड़काव

प्रदूषण के इस भयानक स्तर को देखते हुए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने आधी रात में सदर बाजार इलाके में पानी का छिड़काव किया। नॉर्थ दिल्ली के मेयर जयप्रकाश हॉट स्पॉट एरिया में फॉगिंग कराते नजर आए ताकि बढ़े हुए प्रदूषण को कम किया जा सके। बता दें कि मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है जिससे वायु की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।