वित्त मंत्रालय का कर्मचारी जासूसी के आरोप में गिरफ्तार, दूसरे देशों को भेज रहा था सीक्रेट जानकारी

अधिकारियों ने बताया कि आरोपी की पहचान सुमित के तौर पर की गई है। वह एक संविदा कर्मचारी है और वित्त मंत्रालय में ‘डेटा एंट्री ऑपरेटर' के रूप में कार्यरत था।

Updated: Jan 19, 2023, 03:56 AM IST

Photo Courtesy: Hindustan
Photo Courtesy: Hindustan

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय में जासूसी का भंडाफोड़ किया है। मंत्रालय का एक डेटा एंट्री ऑपरेटर जासूस निकला। वह काफी समय से मंत्रालय की सीक्रेट जानकारी विदेशों में भेज रहा था। 
दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने वित्त मंत्रालय से संबंधित संवेदनशील सूचनाएं अन्य देशों को लीक करने के आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया है।

अधिकारियों ने बताया कि आरोपी की पहचान सुमित के तौर पर की गई है। वह एक संविदा कर्मचारी है और वित्त मंत्रालय में ‘डेटा एंट्री ऑपरेटर' के रूप में कार्यरत था। पुलिस ने कहा कि उसके खिलाफ मंगलवार को सरकारी गोपनीयता अधिनियम के तहत एक मामला दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें: राज्यों की रैंकिंग में MP फिसड्डी, आर्थिक सूचकांक में नीचे से दूसरा स्थान, सामाजिक विकास में भी बुरी तरह पिछड़ा

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपी ने अन्य देशों को धनराशि के बदले गोपनीय सूचनाएं मुहैया करायी। उन्होंने कहा, ‘‘उसकी तलाशी के दौरान, एक मोबाइल फोन जब्त किया गया, जिसका इस्तेमाल वह वित्त मंत्रालय से संबंधित गुप्त सूचनाएं साझा करने के लिए कर रहा था।"

आरोपी कितने समय से वित्त मंत्रालय के साथ काम कर रहा था, किस प्रकार की जानकारी इसने लीक की, इसकी तरफ से कौन-कौन से देश तक खुफिया जानकारी दी गई, इस संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। मामला क्योंकि वित्त मंत्रालय से जुड़ा हुआ है, ऐसे में पुलिस विस्तृत जांच के बाद ही आगे की जानकारी मुहैया कराएगी।