Omicron संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, दिल्ली, गुजरात और हैदराबाद में भी बढ़ी चिंता

देश में कोरोना पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है, दादरा नगर हवेली और दमन और दीव में 31 दिसंबर तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है

Publish: Dec 03, 2021, 07:30 AM IST

Omicron संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए 5 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव, दिल्ली, गुजरात और हैदराबाद में भी बढ़ी चिंता

नई दिल्ली। कोरोना के नए वेरिएंट ने भारत में दहशत फैला दी है। बेंगलुरु में Omicron से संक्रमित पाए गए एक व्यक्ति के संपर्क में आए पांच लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद से ही हड़कंप मच गया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 46 वर्षीय स्थानीय डॉक्टर नए वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं। इनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी। लेकिन इसके बावजूद डॉक्टर को नए वेरिएंट ने अपनी चपेट में ले लिया। डॉक्टर के प्राइमरी कॉन्टेक्ट में आए तेरह लोगों में से तीन लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए, जबकि सेकेंडरी कॉन्टैक्ट में आए 205 लोगों में से 2 लोगों को वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया। 

हालांकि इन लोगों में अभी नए वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। इनके सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। स्थानीय डॉक्टर के अलावा 66 वर्षीय विदेशी नागरिक भी नए वेरिएंट से संक्रमित पाया गया है। यह व्यक्ति बीस नवंबर को दुबई से बेंगलुरु आया था, लेकिन 27 नवंबर को वह दुबई लौट गया। 

दूसरी तरफ कोरोना के नए वेरिएंट का खतरा सिर्फ कर्नाटक राज्य तक ही सीमित नहीं है। हाई रिस्क वाले देशों से भारत आए 6 यात्री भी कोरोना की चपेट में आए हैं। इनमें से एक दक्षिण अफ्रीका से आया हुआ व्यक्ति है। हालांकि इन लोगों की भी अभी तक जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट नहीं आई है। 

दिल्ली के साथ साथ इस समय गुजरात और हैदराबाद में भी कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर आशंका जाहिर कर की जा रही है। हैदराबाद में ब्रिटेन से आई 35 वर्षीय महिला भी कोरोना से संक्रमित पाई गई है। जबकि गुजरात के जामनगर में जिम्बाब्वे से आए 72 वर्षीय बुजुर्ग भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। 

यह भी पढ़ें: भारत में हुई कोविड के नए Omicron वेरिएंट की पुष्टि, कर्नाटक में सामने आए दो मामले

Omicron वेरिएंट के खतरे को देखते हुए कोरोना पाबंदियों की भी शुरुआत हो गई है। दादर नगर हवेली और दमन दीव में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहां पर 31 दिसंबर तक पर नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।