नमस्ते ट्रम्प से फैला कोरोना

गुजरात कांग्रेस का आरोप नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार है।

Publish: May-06, 2020, 08:32 PM IST

नमस्ते ट्रम्प से फैला कोरोना
anokhi life

गुजरात कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राज्य में भाजपा सरकार द्वारा 24 फ़रवरी को आयोजित नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार है। राज्य कांग्रेस अध्य्क्ष अमित चावड़ा ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी इस मामले में स्वतंत्र जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने की मांग करती है और वह खुद सरकार की ओर से की गई इस आपराधिक लापरवाही के लिए गुजरात हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

हालांकि भाजपा की राज्य इकाई ने इस आरोप को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया है। भाजपा का कहना है कि डब्लूएचओ की ओर से कोविड 19 को महामारी घोषित करने से पहले इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया था। नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम के आयोजन के करीब 1 महीने बाद राज्य में कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था।

उधर, चावड़ा ने कहा है कि जनवरी में ही डब्लूएचओ ने स्पष्ट रूप से कहा था कि कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। उसने सभी देशों को बड़ी सभाओं से बचने के लिए कहा था। इस तरह की चेतावनी के बावजूद राजनीतिक लाभ के लिए नमस्ते ट्रम्प कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति गुजरात सरकार ने दी। उन्होंने आरोप लगाया कि इस मेगा इवेंट के कारण ही घातक कोरोना वायरस गुजरात मे प्रवेश कर गया और लोगों में फैल गया। क्योंकि ट्रम्प की अहमदाबाद यात्रा के दौरान हजारों विदेशी लोग शहर में आये थे।

चावड़ा ने कहा है कि वे जल्दी ही गुजरात हाई कोर्ट में इस सम्बन्ध में एक याचिका दायर करेंगे, जिसमें एक एसआईटी द्वारा न्यायिक जांच की मांग की जाएगी। इस एसआईटी में  क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि इस याचिका के जरिए सरकार, जीसीए और ट्रम्प अभिवादन समिति के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगे।

गौरतलब है कि गुजरात मे कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अभी राज्य में कोरोना संक्रमण के करीब 6245 मामले हैं जबकि संक्रमण के कारण 368 लोगों की मौत हो चुकी है।