किसान घर पर होते तब भी मरते, हरियाणा के कृषि मंत्री का विवादित बयान

रणदीप सुरजेवाला, कुमारी शैलजा ने हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल के बयान की कड़ी आलोचना की है, विवाद होने के बाद दलाल अपने बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश किए जाने का आरोप लगा रहे हैं

Updated: Feb 14, 2021, 03:48 AM IST

Photo Courtesy: Indian Express
Photo Courtesy: Indian Express

नई दिल्ली। किसान आंदोलन के बीच हरियाणा के कृषि मंत्री ने विवादित बयान दे डाला है। हरियाणा के कृषि मंत्री अपने ही विवादित बयान के जाल में फंस गए हैं। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि किसान आंदोलन में जितने किसान मरे हैं, वे अगर दिल्ली की जगह अपने घर पर होते तब भी मरते। दलाल की दलील ये है कि आंदोलन में शामिल किसानों की मौत अलग-अलग कारणों से हो रही है, जो वैसे भी होती ही रहती है।  

शनिवार को जेपी दलाल ने भिवानी में कहा कि 1 से 2 लाख लोगों में 200 किसानों का मरना कोई बड़ी बात नहीं है। दलाल ने कहा कि 6 महीने में क्या 200 लोग भी नहीं मरते? कोई दिल का दौरा पड़ने तो कोई बीमार पड़ने से मर रहा है। दलाल ने कहा कि ये लोग अगर घर पर भी होते तब भी मरते।

जेपी दलाल के इस बयान के बाद उनकी काफी आलोचना हो रही है। हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने दलाल के बयान की आलोचना की है। कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने भी दलाल के बयान की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसा बयान कोई असंवेदनशील व्यक्ति ही दे सकता है। हालांकि जेपी दलाल ने सफाई में नेताओं परंपरागत डायलॉग अपनाते हुए कहा है कि उनके बयान का गलत अर्थ निकाला गया है।