राजस्थान में गरीबों को 500 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर, सीएम गहलोत ने की बड़ी घोषणा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अलवर के मालाखेड़ा की रैली के मंच से बड़ा एलान करते हुए कहा कि 1 अप्रैल 2023 से गरीबों को 500 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर मिलेगा।

Updated: Dec 19, 2022, 01:23 PM IST

अलवर। कांग्रेस शासित राजस्थान के लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को ऐलान किया कि प्रदेश में गरीब लोगों को अब महज 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। गहलोत के इस ऐलान ने आम लोगों खासकर गृहणियों को बड़ी राहत दी है। गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य होगा।

मालाखेड़ा की जनसभा में अपने संबोधन में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि, 'राजस्थान में अगले महीने सरकार अपना बजट पेश करने जा रही है। वहीं 1 अप्रैल से राज्य में एक कैटेगिरी बनाकर घरेलू गैस सिलेंडर जनता को 500 रुपए में दिया जाएगा।' जानकारी के मुताबिक बीपीएल कार्डधारी और उज्ज्वला लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

सीएम गहलोत ने आगे कहा कि, 'केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के नाम पर जो नाटक किया गया, उसके तहत सिलेंडर तो दिए गए लेकिन इतने महंगे कर दिए गए कि आज उज्जवला के लाभार्थियों की गैस की टंकियां खाली पड़ी हैं और इस योजना के तहत 400 रुपये का सिलेंडर 1040 रुपये तक दिया जा रहा है। जो बीपीएल कैटेगरी से जुड़े हैं उनको 1 अप्रैल से 1040 रुपये वाला सिलेंडर राजस्थान सरकार 500 रुपये में देगी। हम एक साल में 12 सिलेंडर देंगे।'

यह भी पढ़ें: नफ़रत के बाज़ार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं, अलवर में राहुल गांधी ने भरी हुंकार

माना जा रहा है कि गहलोत के इस ऐलान के बाद महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। वहीं पड़ोसी राज्यों में भी सरकार पर सब्सिडी देने का दबाव बढ़ेगा।