75th Independence Day: पीएम मोदी ने दिया सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का नारा

लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा, देश को संबोधित करते हुए बोले, हमारा सपना है, छोटा किसान बने देश की शान

Updated: Aug 15, 2021, 09:23 AM IST

75th Independence Day: पीएम मोदी ने दिया सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास का नारा
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्रचीर पर तिरंगा फहराया। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम ने आज लाल किले से लगातार आठवीं बार देश को संबोधित किया। पीएम ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि आजादी के 75वें वर्ष के अमृत महोत्सव का लक्ष्य नागरिकों के जीवन में सरकार बेवजह दखल न दे। इस दौरान उन्होंने किसानों को लेकर कहा कि छोटे किसान बनें देश की शान यह हमारा सपना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के दौरान एक नया नारा भी दिया। उन्होंने कहा, 'हमारे देश को भी बदलना होगा। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास इसी श्रद्धा के साथ हम सब जुट चुके हैं, लेकिन आज लालकिले की प्राचीर से आह्वान कर रहा हूं कि, सबका साथ विकास, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास जरूरी है।'

बंटवारे का दर्द सीने को छलनी करता है- पीएम

पीएम मोदी ने आज भी देश के विभाजन का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि वह दर्द सीने को छलनी करता है। पीएम मोदी ने कहा, 'हम आजादी का जश्न मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है। यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है। कल ही देश ने एक भावुक निर्णय लिया है। अब से 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के रूप में याद किया जाएगा।' 

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमें मिलकर काम करना होगा, नेक्स्ट जनरेशन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए। हमें मिलकर काम करना होगा, वर्ल्ड क्लास मैन्युफैक्चरिंग के लिए। हमें मिलकर काम करना होगा कटिंग एज इनोवेशन के लिए। हमें मिलकर काम करना होगा न्यू एज टेक्नोलॉजी के लिए।' उन्होंने आगे कहा कि आजादी के 75वें वर्ष के अमृत महोत्सव का लक्ष्य है कि नागरिकों के जीवन में सरकार बेवजह दखल न दे।

यह भी पढ़ें: आजादी: आफताब का आभास

पीएम मोदी ने इस दौरान 75 वंदे भारत ट्रेनें देने का भी ऐलान किया। इसके अलावा उन्होंने जम्मू कश्मीर, नॉर्थ ईस्ट में हो रहे विकास कार्यों की भी बातें की। राज्यों को ओबीसी लिस्ट बनाने का अधिकार, कोरोना वैक्सीनेशन अभियान, गरीबों को पोषणयुक्त अनाज से लेकर अन्य मुद्दों पर भी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। इस दौरान उन्होंने ओलिंपिक खिलाड़ियों का ताली बजाकर किया सम्मान किया साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया। पीएम मोदी ने लालकिले पर तिरंगा फहराया तो पहली बार उनके ऊपर हेलीकॉप्टरों से फूलों की बारिश की गई।