अमेरिकी रक्षा मंत्री ने उठाया मानवाधिकार का मुद्दा, मंत्रियों से की इस मसले पर बात

भारत दौरे पर आए अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि उन्हें मानवाधिकार के मसले पर प्रधानमंत्री मोदी से बात करने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने अन्य मंत्रियों से इस बारे में चर्चा की है

Updated: Mar 21, 2021, 04:48 AM IST

Photo Courtesy: SCMP.com
Photo Courtesy: SCMP.com

नई दिल्ली। भारत दौरे पर आए अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने भारत में मानवाधिकारों को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने खुद इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि भारत सरकार के मंत्रियों के साथ मानवाधिकार के मुद्दे पर बात की है। बताया जा रहा है कि भारतीय विदेश मंत्री और अमेरिकी रक्षा मंत्री के बीच एक घंटे तक मानव अधिकारों पर केंद्रित चर्चा हुई। अमेरिकी रक्षा मंत्री का अपनी पहली भारत यात्रा के दौरान भारत में मानवाधिकारों की स्थिति पर चिंता जताना मोदी सरकार के लिए झटके के तौर पर देखा जा रहा है।

ऑस्टिन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दो पार्टनर्स के बीच इस तरह का संवाद महत्वपूर्ण है। जब अमेरिकी रक्षा मंत्री से पूछा गया कि क्या उन्होंने मानवाधिकार के उल्लंघन खासकर पूर्वोत्तर में मुस्लिमों के साथ कथित भेदभाव पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात की। इसपर उन्होंने कहा, मुझे इस बारे में उनसे बात करने का मौका नहीं मिल पाया। मैंने अन्य मंत्रियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की।

ऑस्टिन ने आगे कहा कि, 'भारत हमारा साझीदार है। ऐसा साझीदार जिसे हम अहमियत देते हैं। मुझे लगता है कि साझीदारों के बीच ऐसी बातचीत होनी चाहिए। हम ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं। हम बेहद सार्थक ढंग से ऐसा कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।'

बताया जा रहा है कि ऑस्टिन के दौरे से ठीक पहले अमेरिकी सीनेट की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख ने उन्हें भारत में मानवाधिकारों से जुड़े मुद्दों पर बात करने का अनुरोध करते हुए पत्र लिखा था। समिति के प्रमुख ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के खिलाफ मोदी सरकार की कार्रवाई और पत्रकारों की गिरफ्तारी जैसे कई अहम मुद्दों पर चिंता जताई थी।