संसद का मॉनसून सत्र आज से, मणिपुर हिंसा को लेकर हंगामे के आसार

केंद्र सरकार ने मॉनसून सत्र के दौरान संसद से 31 विधेयक पेश कराने की योजना बनाई है। इनमें से एक विधेयक उस अध्यादेश का स्थान लेने के लिए है, जो केंद्र को दिल्ली में तैनात नौकरशाहों को नियंत्रित करने की शक्ति देता है।

Updated: Jul 20, 2023, 09:28 AM IST

नई दिल्ली। संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। इस सत्र में भी संसद के दोनों सदनों में हंगामे के आसार हैं। इसकी वजह मणिपुर में चल रही हिंसा, दिल्ली को लेकर केंद्र का अध्यादेश और देश के अंदर के कई अन्य मुद्दों को बताया जा रहा है। विपक्ष ने मणिपुर पर प्रधानमंत्री से बयान की मांग की है और ऐसा न होने पर हंगामे की चेतावनी दी है।

सदन के पटल पर अपनी रणनीति को लेकर चर्चा करने के लिए समान विचारधारा वाले विपक्षी दल के नेता आज संसद में राज्यसभा के एलओपी कक्ष में मिलेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ही फिलहाल राज्यसभा में विपक्ष के नेता हैं। इस बैठक में उन दलों के फ्लोर लीडर्स शामिल होंगे, जिन्होंने 18 जुलाई को बेंगलुरु में संपन्न विपक्ष की बैठक में शिरकत की थी।

कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने ‘मणिपुर में जारी हिंसा’ पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। उधर, राज्यसभा में कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन और नसीर हुसैन ने मणिपुर में जारी हिंसा पर चर्चा के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है।

मणिपुर हिंसा को लेकर टीएमसी सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने मांग की कि पीएम मोदी को इसे लेकर संसद के दोनों सदनों में बयान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मन की बात बहुत हो गई, अब मणिपुर की बात का समय आ गया है।

संसद का मॉनसून सत्र आज यानी 20 जुलाई से शुरू हो रहा है, जो 11 अगस्त तक चलेगा। सत्र के दौरान कुल 17 बैठकें होंगी। सत्र पुराने संसद भवन में शुरू होगा, लेकिन बाद में नए भवन में स्थानांतरित हो जाएगा। नई संसद का उद्घाटन इस साल मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यह वर्तमान इमारत की तुलना में अधिक जगह प्रदान करता है, जिसे 1927 में बनाया गया था।