NEET-JEE Exam: परीक्षा के विरोध के बीच 14 लाख से ज्यादा एडमिट कार्ड डाउनलोड

NEET JEE Main 2020: नीट 13 सितंबर को और JEE की परीक्षा 1-6 सितंबर तक, दोनों परीक्षाओं में 99 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को पहली पसंद का परीक्षा केंद्र आवंटित

Updated: Aug-27, 2020, 06:30 PM IST

NEET-JEE Exam: परीक्षा के विरोध के बीच 14 लाख से ज्यादा एडमिट कार्ड डाउनलोड
Photo Courtesy: rojgar samachar

नई दिल्ली। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बुधवार दोपहर मेडिकल में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई और नीट की परीक्षाओं का प्रवेश पत्र जारी कर दिया। अब तक दोनों परीक्षाओं के 14 लाख से ज़्यादा प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा चुके हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार जेईई मेन के बुधवार शाम तक 8.58 लाख में से कुल 7.41 लाख उम्मीदवारों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लिए हैं। केवल 332 उम्मीदवारों ने अपने केंद्र शहरों को बदलने के लिए अनुरोध किया है। इंजीनियरिंग के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE main एक से छह सितंबर के बीच होगी।

देश भर में 14 सितंबर को नीट की परीक्षाओं का आयोजन होना है। इस साल NEET परीक्षा में बैठने के लिए 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। NEET 2020 एडमिट कार्ड बुधवार को सुबह 11:55 बजे आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए, जिसके लिए लिंक ntaneet.nic.in है। पहले पांच घंटों में कुल 6.84 लाख उम्मीदवारों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किए हैं।

दोनों परीक्षाओं में 99 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को इनकी पहली पसंद का परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है। NTA ने परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा कर JEE Main के लिए 570 से 660 और NEET के लिए 2,546 से 3,843 कर दी है।

उधर जेईई और नीट की परीक्षाओं के आयोजन को स्थगित करने की बहस जारी है। राजनीतिक क्षेत्र में विपक्ष के नेता लगातार केंद्र की बीजेपी सरकार से छात्रों की जान को जोखिम में न डालने की बात कह रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ हुई वर्चुअल बैठक में आज गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने एक सुर में परीक्षाओं को परिस्थितियां अनुकूल होने तक स्थगित करने की बात कही है। इस संबंध में बंगाल की मुख्यमंत्री ने विपक्ष के मुख्यमंत्रियों से इंजीनियरिंग और मेडिकल की परीक्षाओं को स्थगित करने हेतु, पुनर्विचार याचिका हेतु सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटाने की वकालत भी की है।