दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान, कोरोना को काबू करने के लिए कई और प्रतिबंध लगे

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू का किया ऐलान, मॉल, जिम, स्पा बंद रहेंगे, रेस्टोरेंट कर सकेंगे होम डिलीवरी

Updated: Apr 15, 2021, 02:21 PM IST

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान, कोरोना को काबू करने के लिए कई और प्रतिबंध लगे
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना से खराब हुए हालातों को देखते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। सीएम ने आज दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई अन्य प्रतिबंधों के बारे में जानकारी दी है। सीएम ने बताया है कि कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्यक कार्यों के लिए लोगों को  पास दिया जाएगा। कर्फ्यू के दौरान मॉल, जिम, स्पा सब बंद रहेंगे, हालांकि, रेस्टोरेंट्स को होम डिलीवरी करने की छूट रहेगी।

सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि, 'हमने वीकेंड कर्फ्यू का फैसला लिया है। यह शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। दिल्ली सरकार जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों और शादियों के लिए कर्फ्यू पास जारी करेगी। मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम पूरी तरह से बंद रहेंगे। हालांकि, सिनेमा हॉल को 30 फीसदी की क्षमता के साथ चलाने की छूट रहेगी। सरकार एक साप्ताहिक बाजार को एक दिन में और एक जोन के हिसाब से खोलने की अनुमति देगी। साप्ताहिक बाजार में ज्यादा भीड़ ना हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं। रेस्टोरेंट में अब लोगों को बैठकर खाने की इजाजत नहीं होगी, केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।'

अस्पतालों में बेड्स की कोई कमी नहीं- केजरीवाल

दिल्ली सीएम ने दावा किया है कि यहां अस्पतालों में फिलहाल बेड की कोई कमी नहीं है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में पांच हजार से ज्यादा बेड्स खाली हैं। उन्होंने कहा, 'इस महामारी के वक़्त में हमारी कोशिश है कि हर जरूरतमंद व्यक्ति को बेड मिले। ऑक्सीजन बेड्स की संख्या बढ़ाई जा रही है।' उन्होंने लोगों से अपील की है कि किसी एक ही अस्पताल में भर्ती होने का जिद न करें। किसी दूसरे अस्पताल में भी भर्ती हो सकते हैं। उन्होंने बिना मास्क पहने घूमने वाले लोगों को भी कहा है कि ऐसा नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: कोरोना ने मचाया हाहाकार, भारत में पहली बार एक दिन में दर्ज हुए 2 लाख से ज्यादा Covid-19 केस

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम ने कहा कि कर्फ्यू लोगों की भलाई के लिए लगाया जा रहा है। लोगों को इससे परेशानी हो सकती है लेकिन कोरोना का चेन तोड़ने के किए यह बेहद जरूरी हो गया है। गौरतलब है कि बुधवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 17 हजार 282 नए मामले दर्ज किए गए हैं। एक दिन में यह अबतक का सबसे ज्यादा केस है। इस दौरान 104 लोगों की मौत हुई वहीं 9 हजार 952 लोग ठीक भी हुए।