Unlock 4.0: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कुछ राज्यों में नए प्रतिबंध

Coronavirus India: रायपुर, मुंबई और राजस्थान में धारा 144 लागू, कुछ राज्यों ने पाबंदी में दी छूट, 25 सितंबर से फिर से लॉकडाउन की खबरें अफवाह

Updated: Sep 21, 2020 02:30 AM IST

Unlock 4.0: कोरोना  के बढ़ते मामलों के बीच कुछ राज्यों में नए प्रतिबंध
Photo Courtsey : Business Today

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते हुए मामलों के बीच कुछ राज्यों और स्थानीय प्रशासनों ने नई पाबंदियां लागू कर दी हैं। यह कदम उन्होंने अनलॉक 4.0 के बावजूद उठाया है, जो एक सितंबर से देश में लागू हुआ है। 

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 21 सितंबर से लॉकडाउन लगाने की घोषणा हुई है। 28 सितंबर तक यह लॉकडाउन रहेगा। रायपुर के जिलाधिकारी ने जिले को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित कर दिया है। फिलहाल जिले में रोज 900 से एक हजार मामले सामने आ रहे हैं। अब तक यहां 26 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

Click: Lockdown 21 सितंबर की रात से 28 सितंबर तक रायपुर में टोटल लॉकडाउन

राजस्थान सरकार ने राज्य के 11 जिलों में धारा 144 लागू कर दी है। राज्य में कुल 33 जिले हैं। 11 जिलों में जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बीकानेर, उदयपुर और सीकर शामिल हैं। मुंबई में भी धारा 144 को 30 सितंबर तक आगे बढ़ा दिया गया है। 

नोएडा में भी 30 सितंबर तक धारा 144 को लागू कर दिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्कूल अब 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। दूसरी तरफ तमिलनाडु में रविवार को लगने वाला कड़ा लॉकडाउन जारी है। 

Click: जल्दी लॉकडाउन लगाने के बाद भी कोरोना का एपिसेंटर क्यों बन गया भारत

कुछ राज्यों में पाबंदियों में छूट भी दी गई है। उत्तराखंड सरकार ने अंतरराज्यीय आवागमन के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। सिक्किम सरकार ने होटल्स और दूसरे अतिथि सरकार स्थानों को 10 अक्टूबर से अपनी सेवाएं शुरू करने का आदेश दिया है।

दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने उन खबरों को नकार दिया गया है, जिनमें 25 सितंबर से फिर से लॉकडाउन लगाने की बात कही जा रही है। प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने इन खबरों को अफवाह बताया है।