बिहार में दो उपमुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष बीजेपी से ही होंगे

रविवार देर रात एक बैठक में इस बात पर जेडीयू और बीजेपी के बीच सहमति बनी

Updated: Nov 16, 2020, 09:43 AM IST

बिहार में दो उपमुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष बीजेपी से ही होंगे
Photo Courtesy: NDTV

पटना। बिहार मंत्रिमंडल गठन के पहले मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि नीतीश सरकार में दोनों उपमुख्यमंत्री बीजेपी के कोटे से ही होंगे। जबकि विधानसभा अध्यक्ष भी बीजेपी के कोटे से ही बनाया जाएगा। हिन्दी के एक प्रमुख न्यूज चैनल एनडीटीवी ने अपनी एक ख़बर में सूत्रों के हवाले से यह दावा किया है। बताया जा रहा है कि रविवार देर रात हुई जेडीयू और बीजेपी के शीर्ष नेताओं की बैठक में इस पर फैसला लिया गया है।

प्रारम्भिक तौर पर ताराकिशोर प्रसाद और रेनू देवी का नाम उपमुख्यमंत्री पद की रेस में चल रहा है। वहीं अब यह तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है कि सुशील मोदी बिहार के उपमुख्यमंत्री नहीं रहेंगे।

बिहार चुनाव परिणाम में एनडीए में सबसे ज़्यादा 74 सीटें बीजेपी को ही मिली हैं। वहीं नीतीश कुमार की जेडीयू को महज़ 43 सीटें मिली हैं। ऐसे में इसकी छाप सरकार में भी दिखने के पूरे आसार हैं। लिहाज़ा मुख्यमंत्री पद को छोड़कर सारे प्रमुख पद बीजेपी की झोली में जाने की पूरी संभावना है। 

बता दें कि रविवार को पटना स्थित मुख्यमंत्री आवास में एनडीए के विधायक दल की बैठक हुई थी। जिसमें बीजेपी, जेडीयू, हम और वीआईपी के नेता मौजूद थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी पर्यवेक्षक के रूप में विधायक दल की बैठक में मौजूद थे। बैठक में गठबंधन के सभी दलों ने नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुन लिया। जिसके बाद मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश के नाम पर अंतिम मुहर लग गई।