नीतीश कुमार ने राज्यपाल को सौंपा 128 विधायकों का समर्थन पत्र, आज शाम पांच बजे लेंगे शपथ

नीतीश कुमार ने राज्यपाल को 128 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा है। इसमें भाजपा के 78, जेडीयू के 45, हम के 4 और एक निर्दलीय विधायक शामिल हैं।

Updated: Jan 28, 2024, 01:42 PM IST

पटना। मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ देर बाद नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेंद्र वी आर्लेकर को समर्थन पत्र सौंप दिया है। राज्‍यपाल ने उनका दावा स्‍वीकार कर लिया है। ऐसे में नीतीश कुमार आज शाम ही मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। नीतीश कुमार नौवीं बार बिहार के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। शपथग्रहण के लिए भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा समेत कई बड़े नेता बिहार पहुंच रहे हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर को रविवार सुबह अपना इस्तीफा सौंप दिया था। अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल ने कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और नयी सरकार के गठन तक उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा। राज्यपाल को इस्तीफा सौंपकर राजभवन से लौटने के बाद नीतीश ने संवाददाताओं से कहा कि मैंने आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि वह ‘महागठबंधन' से अलग होकर नया गठबंधन बनाएंगे।

नीतीश पर ‘अवसरवादी' होने के लगाए जा रहे आरोपों को लेकर उन्होंने इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के गठन में अपनी भूमिका का उल्लेख करते हुए कहा, "हमने गठबंधन कराया लेकिन कोई कुछ काम ही नहीं कर रहा था... तो हमने बोलना छोड़ दिया था।" नीतीश के इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस ने उनकी तुलना गिरगिट से की और कहा कि राज्य की जनता उनके विश्वासघात को कभी माफ नहीं करेगी।

नीतीश ने भाजपा का समर्थन पत्र देकर सरकार बनाने की बात कही है। नीतीश कुमार ने राज्यपाल को 128 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा। इसमें भाजपा के 78, जेडीयू के 45, हम के 4 और एक निर्दलीय विधायक शामिल हैं। वे आज शाम पांच बजे शपथ ले सकते हैं। बिहार के सियासी हालात पर आरजेडी एमएलए सुधाकर सिंह ने कहा कि भाजपा आने वाले चुनाव में हार को देखकर नीतीश कुमार को साथ लाई है। नीतीश दिमागी रूप से कमजोर हैं, इसलिए नौकरशाहों के कहने पर भाजपा के साथ गए हैं।