नूह हिंसा का आरोपी बिट्टू बजरंगी गिरफ्तार, दंगों से पहले जारी किया था भड़काऊ वीडियो

गौ रक्षक बजरंग दल की फरीदाबाद यूनिट के प्रमुख बजरंगी पर नूंह में ब्रजमंडल यात्रा के दौरान भड़काऊ भाषण देने का आरोप है। इसी मामले में नूंह पुलिस की सीआईए यूनिट ने उसे मंगलवार को फरीदाबाद से गिरफ्तार किया।

Updated: Aug 15, 2023, 08:25 PM IST

नूह। हरियाणा के नूंह में पिछले दिनों भड़की हिंसा के आरोप में पुलिस ने बिट्टू बजरंगी को गिरफ्तार कर लिया है। गौ रक्षक बजरंग दल की फरीदाबाद यूनिट के प्रमुख बजरंगी पर ब्रजमंडल यात्रा के दौरान भड़काऊ भाषण देने का आरोप है। इस सिलसिले में नूंह पुलिस की सीआईए यूनिट ने उसे मंगलवार को फरीदाबाद से गिरफ्तार किया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक बिट्‌टू बजरंगी को CIA तावड़ू ने गिरफ्तार किया है। नूंह पुलिस के प्रवक्ता कृष्ण कुमार ने बताया कि 31 जुलाई को नूंह हुई हिंसा के बाद सदर थाने में IPC की धारा 148,149, 332, 353, 186, 395, 397, 506 और आर्म्स एक्ट के तहत एसीपी उषा कुंडू की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था। जिसके बाद पुलिस टीमों ने हिंसा से जुड़े वीडियो की जांच भी की। जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया।

बिट्‌टू बजरंगी पर सरकारी कार्यों में बाधा डालने, हथियार छीनने और पुलिस से दुर्व्यवहार करने का आरोप लगा है। नूंह में ब्रजमंडल यात्रा से पहले बिट्‌टू बजरंगी ने कई भड़काऊ वीडियो सोशल मीडिया पर डाले थे। जिस मामले में बिट्‌टू के खिलाफ केस भी दर्ज हुआ था। हालांकि उसे जमानत पर छोड़ दिया गया था। इसके बाद से बिट्‌टू की गिरफ्तारी के लिए सोशल मीडिया पर मांग की जा रही थी।

यह भी पढ़ें: मोदी अगले साल झंडा जरूर फहराएंगे लेकिन अपने घर पर, पीएम के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष का पलटवार

बजरंगी पर आरोप है कि उसने मेवात के मुस्लिमों से कहा था कि मैं ससुराल आ रहा हूं, अपने जीजा का स्वागत नहीं करोगे क्या? दरअसल, दंगों से पहले सोशल मीडिया पर बिट्‌टू बजरंगी में वीडियो जारी कर ये बात कही थी। इसमें बिट्‌टू ने कहा था, 'उनको (मुस्लिम पक्ष) पूरी लोकेशन दे दो, मैं कहां-कहां आ रहा हूं। नहीं तो बाद में बोलेंगे, बताया नहीं कि हम ससुराल आए और मुलाकात नहीं हुई। इसलिए हम पूरी लोकेशन दे रहे हैं। हमारे लिए फूल माला तैयार रखना।'

31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि आठ अगस्त तक नूंह में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी थी। बाद में इसे 13 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था। नूह में अब भी स्थिति तनावपूर्ण है। बहरहाल, मामले में बिट्टू बजरंगी को गिरफ्तार कर लिया गया है। अब देखना होगा कि एक अन्य आरोपी मोनू मानेसर की गिरफ्तारी कब होती है।