पीएम मोदी ने देश को समर्पित किया नया संसद भवन, सर्व-धर्म प्रार्थना के बाद श्रमिकों को किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है। नए भवन का उद्घाटन वैदिक विधि विधान और सर्व धर्म प्रार्थना के साथ किया गया

Updated: May 28, 2023, 01:35 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सावरकर जयंती के मौके पर नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है। नए भवन का उद्घाटन वैदिक विधि विधान और सर्व धर्म प्रार्थना के साथ किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के अंदर सेंगोल को स्थापित किया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संतों के नेतृत्व में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच 'सेंगोल' को लेकर नई संसद में प्रवेश हुए और लोकसभा कक्ष में स्पीकर की चेयर के ठीक सामने इसे स्थापित किया। यहां से पीएम नई संसद के हॉल में पहुंचे, जहां सभी गणमान्य मौजूद थे। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के साथ नए संसद भवन का औपचारिक लोकार्पण किया और नया संसद भवन देश को समर्पित किया।

नई संसद के लोकार्पण के बाद उसके हॉल में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ। इसमें 12 धर्मों के प्रतिनिधियों ने पवित्र शब्द कहे और नई संसद के लिए प्रार्थना की। प्रधानमंत्री मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा अन्य गणमान्य सर्वधर्म प्रार्थना सभा में उपस्थित रहे। इस सर्वधर्म सभा में बौद्ध, जैन, पारसी, हिंदू, सिख, ईसाई, इस्लाम समेत कई धर्मों के प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी प्रार्थनाएं कीं।

PM मोदी ने इस कार्यक्रम के दौरान कुछ मजदूरों को सम्मानित किया, जो संसद के निर्माण कार्य में शामिल थे। PM मोदी सुबह 7:30 बजे संसद पहुंचे और सबसे पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया और फिर पूजन में शामिल हुए। उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री ने पार्लियामेंट बिल्डिंग के वीडियो के लिए सभी से वॉयस ओवर देने की अपील की थी। इसके बाद शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अनुपम खेर जैसे सेलेब्रिटीज ने इस वीडियो में अपनी आवाज दी। मोदी ने ट्वीट कर शाहरुख और अक्षय कुमार के वॉयस ओवर की तारीफ की है।