किसानों के मुद्दे पर कल राष्ट्रपति से मिलेंगे विपक्ष के प्रतिनिधि, राहुल गांधी, शरद पवार समेत 5 नेता रहेंगे शामिल

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने दी जानकारी, आंदोलन कर रहे किसानों और केंद्र सरकार के बीच भी कल फिर होनी है वार्ता

Updated: Dec 09, 2020, 12:38 AM IST

किसानों के मुद्दे पर कल राष्ट्रपति से मिलेंगे विपक्ष के प्रतिनिधि, राहुल गांधी, शरद पवार समेत 5 नेता रहेंगे शामिल
Photo Courtesy : The Week

नई दिल्ली। किसान आंदोलन के बीच कल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से विपक्ष के पांच नेता मुलाकात करेंगे। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, सीपीआई महासचिव सीताराम येचुरी समेत विपक्ष के कुल पांच नेता कोविंद से मिलेंगे। कोरोना गाइडलाइन के चलते केवल पांच लोगों को ही राष्ट्रपति से मिलने की इजाज़त दी गई है। ये जानकारी आज सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने दी।

विपक्षी नेताओं का यह प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से मुलाकात करके केंद्र सरकार के बनाए नए कृषि कानूनों को वापस लेने के पक्ष में अपनी बात रखेगा। बता दें कि पिछले 13 दिनों से कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर लाखों किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। इस बीच किसानों की केंद्र सरकार से तीन मर्तबा बातचीत भी हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकल सका है।

किसानों का कहना है कि वो नए कृषि कानूनों को रद्द किए जाने से कम किसी बात पर सहमत नहीं हैं, जबकि सरकार कानून वापस नहीं लेने की मांग पर अड़ी हुई है। यही वजह है कि बार-बार बातचीत करने के बावजूद सरकार और किसानों के बीच कोई आम सहमति नहीं बन पाई है। दोनों पक्ष कल फिर आपस में बातचीत करके समाधान का रास्ता निकालने का प्रयास करेंगे। 

बता दें कि किसानों के भारत बंद के दौरान ही अचानक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कुछ किसान नेताओं को बातचीत के लिए बुला लिया। अमित शाह और किसानों के बीच होने वाली इस मुलाकात का असर भी कल की वार्ता पर पड़ सकता है।