राहुल गांधी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर साधा निशाना, बोले- पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भीड़ की यही है वजह

राहुल गांधी बोले- पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए लंबी-असुविधाजनक लाइनों की असली वजह जानने के लिए अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल के रेट देखें

Updated: Jun 30, 2021, 03:34 PM IST

राहुल गांधी ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर साधा निशाना, बोले- पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भीड़ की यही है वजह
Photo Courtesy : The Hindu

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार को निशाने पर लिया है। देशभर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट में बढ़े भीड़ को लेकर राहुल गांधी ने कहा है कि इसका असली वजह जानना चाहते हैं तो अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम देखें। दरअसल, देशभर के कई शहरों में पेट्रोल के बाद अब डीजल के भी दाम 100 के पार चले गए हैं। 

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए लंबी-असुविधाजनक लाइनों की वजह सिर्फ़ कोविड प्रतिबंध नहीं हैं। असली वजह जानने के लिए अपने शहर में पेट्रोल-डीज़ल के रेट देखें।' 

ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर देशभर में केंद्र की मोदी सरकार का विरोध हो रहा है। विपक्ष का आरोप है कि केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाकर अरबों रुपये कमा रही है, लेकिन कोविड-19 संकट काल के दौरान आम लोगों को आर्थिक मदद देने के लिए कदम नहीं उठा रही है। 

यह भी पढ़ें: गाजीपुर बॉर्डर पर BJP कार्यकर्ताओं ने किसानों के साथ की मारपीट, कई किसान घायल

दरअसल, पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य टैक्स जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना से भी ज्यादा हो जाता है। इसी आधार पर पर पेट्रोल और डीजल के रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर कमीशन पेट्रोल पंप चलाने वाले लोगों को मिलता हैं जो बेहद कम होता है। इसका मोटा हिस्सा केंद्र सरकार के खाते में जाति है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भाव कम होने के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हैं।