कर्नाटक फतह के बाद यूएस दौरे पर जाएंगे राहुल गांधी, न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर में प्रवासी भारतीयों को करेंगे संबोधित

राहुल अपनी इस यात्रा के दौरान अमेरिका के राजनेता और उद्यमियों से मुलाकात करेंगे। साथ ही स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में छात्रों को भी संबोधित करेंगे।

Updated: May 16, 2023, 05:55 PM IST

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में एकतरफा जीत के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 10 दिवसीय अमेरिका दौरे पर जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी 31 मई को अमेरिका पहुंचेंगे और 4 जून को न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर में प्रवासी भारतीयों की रैली को संबोधित करेंगे। साथ ही कई अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे।

राहुल गांधी कैलिफोर्निया स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में भी शामिल होंगे और छात्र छात्राओं को संबोधित करेंगे। साथ ही अमेरिका के प्रमुख राजनेताओं और उद्यमियों से भी मुलाकात करेंगे। कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क के अलावा राहुल गांधी वॉशिंगटन भी जाएंगे। वॉशिंगटन में राहुल अमेरिका के शीर्ष राजनेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि, राष्ट्रपति जो बाइडेन से राहुल मिलेंगे या नहीं यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो सका है।

यह भी पढ़ें: भाजपा ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में मध्य प्रदेश का सत्यानाश कर दिया, सिंगरौली में बोले कमलनाथ

खास बात ये है कि राहुल गांधी ऐसे समय में अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं जब 20 जून के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी राजकीय यात्रा पर अमेरिका जाने वाले हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से पीएम मोदी को राजकीय यात्रा का न्योता मिला था जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है। अमेरिका में पीएम मोदी व्हाइट हाउस के रात्रिभोज में भी शामिल होंगे। कुछ हफ्ते के अंतराल पर राहुल गांधी और पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे को लेकर सियासी गलियारों में हलचलें तेज हैं। 

बता दें कि हाल ही में राहुल गांधी ब्रिटेन दौरे पर गए थे। यहां कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए उन्होंने भारतीय लोकतंत्र को लेकर अपनी राय रखी थी। उन्होंने लंदन में कहा था, "सभी को पता है और यह न्यूज में भी है कि भारतीय लोकतंत्र दबाव में है और उस पर हमले किए जा रहे हैं। मैं विपक्ष का नेता हूं। हम उस जगह को नेविगेट कर रहे हैं।"

राहुल गांधी के बयानों के बाद सत्तारूढ़ भाजपा में सपष्ट बौखलाहट देखी गई थी। भाजपा नेताओं ने संसद में राहुल गांधी के इस बयान को मुद्दा बनाने की भी कोशिशें की थी। बहरहाल, अब कर्नाटक में भाजपा को करारी शिकस्त देकर राहुल एक बार फिर विदेश दौरे के लिए तैयार हैं। अब देखना ये होगा कि राहुल के अमेरिका दौरे के बाद भाजपा की ओर से क्या प्रतिक्रिया सामने आती है।