सिद्धारमैया आज लेंगे CM पद की शपथ, कई राज्यों के सीएम करेंगे शिरकत, दिखेगी विपक्षी एकजुटता

कर्नाटक में अगले मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह आज होना है। सिद्धारमैया सीएम और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। इसकी तैयारियां पूरी हो चुकी है।

Updated: May 20, 2023, 09:14 AM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत मिलने के बाद आज कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। सिद्धारमैया आज दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। कैबिनेट में शामिल होने वाले कुछ विधायक भी पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, झारखंड सीएम हेमंत सोरेन, एनसीपी प्रमुख शरद पवार समेत कई बड़े नेता इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। यह शपथ ग्रहण समारोह 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले गैर भाजपाई खेमे के लिए एकजुटता दिखाने का एक अवसर है।

यह भी पढ़ें: देश में एक बार फिर नोटबंदी, दो हजार रूपए के नोट वापस लेगी RBI, 30 सितंबर के बाद हो जाएंगे बेकार

शपथग्रहण को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सहित आठ विधायक मंत्रीपद के लिए शपथ लेंगे। मैं भी उसमें शिरकत के लिए वहां जा रहा हूं। यह खुशी की बात है कि कर्नाटक में नई सरकार, मज़बूत सरकार आई है। इससे कर्नाटक का विकास होगा और साथ ही देश में अच्छा माहौल बनेगा।

खड़गे के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, राजस्थान सीएम गहलोत, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल, हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू, एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ, रणदीप सिंह सुरजेवाला, केसी वेणुगोपाल समेत कांग्रेस के तमाम दिग्गज इस समारोह में शिरकत करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह से पहले सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार नए मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने वाले मंत्रियों के नामों और विभागों के बंटवारे को लेकर शुक्रवार को आलाकमान के साथ चर्चा की। 

शुक्रवार को दिल्ली पहुंचने के बाद कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष शिवकुमार ने संवाददाताओं से कहा था, "हम अपने नेताओं को आमंत्रित करने के लिए यहां आए हैं। हम गांधी परिवार और मल्लिकार्जुन खड़गे को व्यक्तिगत तौर पर आमंत्रित करेंगे।" शपथ ग्रहण के बाद पहली कैबिनेट बैठक में कर्नाटक की नई सरकार ‘पांच गारंटी’ को लागू करने के लिए कदम उठा सकती है।