हाथों में तिरंगे, लाखों की भीड़, ओल्ड पेंशन बहाली को लेकर रामलीला मैदान में कर्मचारियों का बड़ा प्रदर्शन

नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम के तहत में कर्मचारियों ने केंद्र के समक्ष अपनी मांग उठाने के लिए दिल्ली के रामलीला मैैदान में एक महारैली का आयोजन किया। इस महारैली का उद्देश्य मौजूदा राष्ट्रीय पेंशन योजना के बजाय पुरानी पेंशन योजना को लागू करना है।

Updated: Oct 01, 2023, 11:46 PM IST

नई दिल्ली। पुरानी पेंशन योजना (OPS) लागू करने की मांग को लेकर देशभर से हजारों सरकारी कर्मचारी रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के रामलीला मैदान में जुटे। नेशनल मूवमेंट फॉर ओल्ड पेंशन स्कीम (NMOPS) के तत्वावधान में कर्मचारियों ने केंद्र के समक्ष अपनी मांग उठाने के लिए एक रैली का आयोजन किया। पेंशन शंखनाद महारैली का आयोजन मौजूदा राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के बजाय पुरानी पेंशन योजना को लागू करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के उद्देश्य से किया गया है।

रैली के आयोजकों ने मीडिया से कहा कि चार राज्य पहले ही ओपीएस लागू करने की घोषणा कर चुके हैं तो केंद्र इसे लागू क्यों नहीं कर सकता। इस रैली में देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों सरकारी कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। यह रैली तब आयोजित की जा रही है, जब केंद्र इस साल मार्च में सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को चुनने का एकमुश्त विकल्प लेकर आया था। 

एनएमओपीएस के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पेंशन पुरुष विजय बंधु ने पेंशन शंखनाद महारैली को संबोधित करते हुए कहा कि जब पश्चिम बंगाल, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल कर सकते हैं तो विश्व में आज भारत आर्थिक महाशक्ति के रूप में स्थापित हो चुका है तो वह अपने कर्मचारियों को पेंशन क्यों नहीं दे सकता है। अगर सरकार ने पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल नहीं की तो आने वाले चुनाव में वोट फ़ॉर ओपीएस अभियान चलाकर पुरानी पेंशन बहाल कराएंगे।

इस प्रदर्शन में लाखों कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। प्रदर्शन का वीडियो शेयर करते हुए छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल ने लिखा, 'ऐतिहासिक! निजीकरण, NPS, जुमले वाली ये सरकार, नहीं चलेगी अबकी बार के नारों से गूंजा दिल्ली का रामलीला मैदान।कर्मचारियों की ओपीएस की मांग का पूरा समर्थन है। कांग्रेस ने छत्तीसगढ़, राजस्थान और हिमाचल में लागू कर दिया है। केंद्र में सरकार बनते ही हम पूरे देश में लागू करेंगे।'

आम आदमी पार्टी ने भी कर्मचारियों की मांगों का समर्थन किया है। दिल्ली सीएम केजरीवाल ने ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, ‘हम ओपीएस को वापस लाने संबंधी सरकारी कर्मचारियों की मांग का पुरजोर समर्थन करते हैं। नई पेंशन योजना (एनपीएस) कर्मचारियों के खिलाफ अन्याय है। हमने पंजाब में ओपीएस लागू की है और दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए इसे लागू करने के लिए केंद्र को पत्र लिखा है। कुछ अन्य गैर-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकारों ने भी ओपीएस लागू की है।’