रुपए बांटकर वोट खरीदने के मामले में पहली बार एक्शन, महिला सांसद को 6 महीने की जेल

तेलंगाना राष्ट्रीय समिति की सांसद मलोत कविता को अदालत ने 6 महीने की जेल की सजा सुनाई है, उन्हें लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान वोट के लिए रिश्वत देने का दोषी माना गया है

Updated: Jul 25, 2021, 11:07 AM IST

हैदराबाद। भारत में लोकसभा और विधानसभा चुनावों के दौरान रुपए बांटकर वोट खरीदने के आरोप कई जनप्रतिनिधियों पर लगे हैं। हालांकि, देश में पहली बार इस मामले में किसी नेता के खिलाफ कार्रवाई हुई है। तेलंगाना की एक सांसद को वोट खरीदने के आरोप में 6 महीने की जेल हुई है।

तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (TRS) की सांसद मलोत कविता को नामपल्ली की एक विशेष सेशन कोर्ट ने वोट के लिए रिश्वत देने का कसूरवार ठहराया है। सत्र न्यायालय ने कविता की एक सहयोगी को भी इस केस में दोषी करार देते हुए सजा सुनाया है। जेल की सजा के अलावा कविता पर 10 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया गया है। हालांकि, इस मामले में हाईकोर्ट में अपील दायर करने के लिए कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दिया है।

यह भी पढ़ें: रिटायर्ड IPS ने योगी आदित्यनाथ को लेकर किया सनसनीखेज दावा, कहा, योगी के खिलाफ मर्डर केस में थे पर्याप्त सबूत

टीआरएस सांसद मलोत कविता पर 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान वोटर्स को रुपए बांटने का आरोप लगा था। इस घटना का खुलासा तब हुआ जब राजस्व अधिकारियों ने सांसद के सहयोगी शौकत अली को रुपये बांटते हुए पकड़ लिया। वह बर्गमपहाड़ थाना क्षेत्र में वोटरों को 500 रुपये देकर कविता के पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे थे।

तेलंगाना पुलिस ने इस दौरान शौकत अली को रंगे हाथों पकड़ लिया था। पुलिस ने इस मामले में शौकत अली को पहले आरोपी के रूप में नामित किया, वहीं सांसद कविता को दूसरी आरोपी बनाया था। कोर्ट में सुनवाई के दौरान फ्लाइंग स्काव्ड के अधिकारियों और उनकी रिपोर्ट को सबूत के तौर पर पेश किया। शौकत अली ने भी अपराध कबूल करते हुए दावा किया कि उसने कविता के कहने पर पैसे बांटे।