Twitter यूज़र्स के लिए बेहद ज़रूरी खबर, जनवरी में शुरू होगा एकाउंट्स का वेरिफिकेशन

ट्विटर ने वेरिफ़िकेशन के बाद निष्क्रिय और अधूरी जानकारी वाले ट्विटर अकाउंट से ब्लूटिक हटाने का किया एलान, नए यूज़र्स ब्लू टिक के लिए कर सकते हैं आवेदन

Updated: Dec 20, 2020, 12:36 AM IST

Twitter यूज़र्स के लिए बेहद ज़रूरी खबर, जनवरी में शुरू होगा एकाउंट्स का वेरिफिकेशन
Photo Courtesy: lalluram

ट्विटर के यूज़र्स के लिए एक बेहद ज़रूरी खबर है। ट्विटर ने 20 जनवरी से यूजर अकाउंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया फिर से शुरू करने की घोषणा कर दी है। इसके तहत माइक्रोब्लॉगिंग साइट के निष्क्रिय और अधूरी जानकारी वाले खातों से वेरिफायड का बैज या निशान हटाने की कार्रवाई की जाएगी। जबकि एक्‍टिव और सही यूज़र एकाउंट्स रखने वालों को ब्लू टिक हासिल करने का मौका मिलेगा।  

इससे पहले अपनी वेरिफिकेशन पॉलिसी के मसौदे पर ट्विटर ने लोगों से 24 नवंबर से आठ दिसंबर के दौरान प्रतिक्रियाएं मांगी थी। कंपनी ने करीब तीन साल पहले वेरिफिकेशन प्रोसेस रोक दी थी। कंपनी का कहना था कि लोगों को लगता है यह प्रक्रिया मनमानी है और इससे काफी असमंजस होता है।

ट्विटर ने वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू करने का एलान करते हुए कहा कि दो सप्ताह के दौरान हमें 22,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं। इससे हमने यह सीखा है कि हम अपनी नीति में कैसे सुधार कर सकते हैं। हम 20 जनवरी, 2021 से वेरिफिकेशन का काम फिर से शुरू करेंगे। उसी दिन से हम निष्क्रिय और अधूरे खातों से वेरिफाइड का बैज हटाना भी शुरू कर देंगे। 

ट्विटर ने यह भी कहा है कि अगर कोई पहले से वेरिफाइड अकाउंट इनएक्टिव है तो वेरिफिकेशन प्रोसेस के दौरान उस इनऐक्टिव अकाउंट से ब्लू टिक हटाया जा सकता है। ट्विटर यूज़रनेम और बायो बदलने की स्थिति में भी ब्लू टिक हटाया जा सकता है। साथ ही ट्विटर वेरिफ़िकेशन जिस डेजिग्नेशन के लिए हुआ था, अगर अब वो नहीं है तो ऐसी स्थिति में भी कंपनी ब्लू टिक हटा सकती है। 

ट्विटर ने अपनी नयी नीति को लेकर कहा है कि इससे भविष्य में सुधार की बुनियाद तैयार होगी। इससे पता चलेगा कि कौन से एकाउंट वेरिफिकेशन के लायक हैं। इस प्रक्रिया को बेहतर बनाने के दौरान कुछ एकाउंट्स का वेरिफिकेशन खत्म भी होगा। इससे पहले टि्वटर ने रीट्वीट फीचर को रिस्‍टोर करने की घोषणा की थी। अमेरिकन प्रेसिडेंशियल इलेक्शन के दौरान ट्विटर ने रीट्वीट फीचर को थोड़ा मुश्किल कर दिया था। ट्विटर का कहना था कि इससे अमेरिकी इलेक्शन के दौरान ग़लत जानकारियों का प्रसार रोका जा सकेगा। रीट्वीट फ़ीचर के इस्‍तेमाल से किसी का भी ट्वीट डायरेक्‍ट आपके वॉल पर आ जाता है।

इन एकाउंट्स को ही मिलेगा ब्लू टिक 
-सरकार के अकाउंट
- ब्रांड्स के ट्विटर हैंडल
- कंपनियों के अकाउंट
- न्यूज़ मीडिया से जुड़े ट्विटर अकाउंट्स
- नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइज़ेशन्स
- स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट और एक्टिविस्ट