उद्धव खेमे ने चुनाव आयोग को सौंपी नाम-निशान की सूची, निशान में त्रिशूल पहली पसंद

उद्धव खेमे की पार्टी के नाम के लिए 'शिवसेना बालासाहेब ठाकरे' पहली पसंद है, जबकि 'शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे' दूसरी पसंद है। तीसरा नाम 'शिवसेना बालासाहेब प्रबोधंकर ठाकरे' दिया गया है।

Updated: Oct 09, 2022, 11:43 AM IST

मुंबई। उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे खेमे में शिवसेना के नाम और सिंबल को लेकर चल रही लड़ाई के बीच चुनाव आयोग ने शिवसेना नाम और उसके चुनाव चिह्न 'तीर-कमान' को फ्रिज कर लिया। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अब उद्धव खेमे ने नाम और निशान की सूची सौंप दी है। उद्धव खेमे ने अंधेरी पूर्व में आगामी उपचुनाव के लिए तीन नामों और चुनाव चिह्न की लिस्ट निर्वाचन आयोग को दी है।

उद्धव खेमे की पार्टी के नाम के लिए 'शिवसेना बालासाहेब ठाकरे' पहली पसंद है, जबकि 'शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे' दूसरी पसंद है। वहीं तीसरा नाम 'शिवसेना बालासाहेब प्रबोधंकर ठाकरे' दिया गया है। चुनाव चिह्न के लिए पहली पसंद 'त्रिशुल' और 'उगते सूरज' को दूसरी पसंद रखा है। चिह्न के लिए तीसरी पसंद 'मशाल' दी गई है।

यह भी पढ़ें: MP में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल, पैर फ्रैक्चर होने पर प्लास्टर की जगह बांध दिया कागज का गत्ता

खास बात यह है कि सभी तीन नामों में उद्धव खेमे की ओर से बाला साहेब ठाकरे के नाम का इस्तेमाल किया गया है। महाराष्ट्र की सियासी हलचलों को लेकर पत्रकारों से बात करते हुए शरद पवार ने कहा कि चुनाव आयोग का फैसला चौंकाने वाला नहीं है। मुझे इसकी आशंका थी। आयोग के फैसले से शिवसेना खत्म नहीं होगी बल्कि शिवसेना के कार्यकर्ताओं में नया जोश आएगा। उन्होंने कहा- पांच बार मेरी पार्टी का भी सिंबल बदला गया, लेकिन असर नहीं हुआ।

बता दें कि उद्धव-शिंदे गुट के बीच लड़ाई में शनिवार को चुनाव आयोग ने शिवसेना के सिंबल तीर-धनुष को फ्रीज कर दिया। 13 पन्नों के जारी आदेश में आयोग ने कहा कि दोनों गुटों में से कोई भी उपचुनाव में चुनाव चिन्ह तीर-धनुष का उपयोग नहीं कर सकेगा। यह आदेश मुंबई की अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए है।