MP में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल, पैर फ्रैक्चर होने पर प्लास्टर की जगह बांध दिया कागज का गत्ता

भिंड जिले के रौन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का मामला, सड़क हादसे में घायल व्यक्ति के पैर में डॉक्टरों ने बांधा कागज का गत्ता, हाल ही में मुरैना में कंडोम के पैकेट से कर दी गई थी ड्रेसिंग।

Updated: Oct 09, 2022, 08:26 AM IST

भिंड। मध्य प्रदेश में लचर स्वास्थ्य व्यवस्था का एक और हैरान करने वाला मामला सामने आया है। भिंड जिले में एक मरीज के पैर में फ्रैक्चर होने पर प्लास्टर की जगह कागज का गत्ता बांध दिया गया। मामला सामने आने के बाद जिले के सीएमएचओ प्रभारी ने कहा कि अर्जेंट केस में ऐसा किया जाता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक पीड़ित युवक अपने रिश्तेदार के साथ बाइक से गांव जा रहा था। रास्ते में अंतियन के पुरा में मारुति वैन से उनकी बाइक टकरा गई। इस दुर्घटना में युवक काफी जख्मी हो गया। युवक के पैर में काफी चोटें आई थी। इलाज के लिए उसे रौन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।

रौन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में युवक के पैर पर प्लास्टर या कच्चा प्लास्टर लगाने की बजाय डॉक्टरों ने कागज का गत्ता बांध दिया। गत्ता बांधकर उसे जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया। युवक के पैर में गत्ता बंधा देखकर हैरान हो गए। हालांकि, उन्होंने तत्काल गत्ता हटाकर प्लास्टर लगाया। हैरानी की बात ये है कि मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य अधिकारी लापरवाही स्वीकारने के बजाए उसे जायज ठहराने में जुट गए।

यह भी पढ़ें: रेलवे ने बदला टीपू एक्सप्रेस ट्रेन का नाम, कांग्रेस बोली- देश में जहर घोल रही है बीजेपी

भिंड सीएमएचओ प्रभारी जे एस राजपूत ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान तर्क दिया कि, 'जिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑर्थोपेडिक सर्जन नहीं होते, अगर वहां ऐसे अर्जेंट केस आते हैं तो उन्हें प्राथमिक उपचार देकर जिला अस्पताल भेजना होता है। अगर फ्रैक्चर की संभावना होती है तो सपोर्ट के लिए PoP की पट्टी लगाई जाती है। पीओपी की पट्टी उपलब्ध नहीं होने पर कोई सख्त चीज से उसे सपोर्ट दी जाती है, ताकि उसमें कोई मूवमेंट ना हो। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो रास्ते में ज्यादा नुकसान हो सकता है।'

बता दें कि हाल ही में मुरैना जिले से भी ऐसा ही शर्मनाक मामला सामने आया था। यहां एक बुजुर्ग महिला के सिर में चोट लगने से खून बह रहा था। लेकिन जब वह अस्पताल पहुंची तो रुई के जगह डॉक्टर ने कंडोम के खाली पैकेट के साथ उसकी ड्रेसिंग कर दी थी।