उदित राज ने फिर उठाए NDA की जीत पर सवाल, EVM में धांधली का आरोप भी दोहराया

कांग्रेस नेता उदित राज ने पूछा, बीजेपी का बिहार में वोट शेयर 5 प्रतिशत गिरा है तो सीटें कैसे बढ़ीं, आरजेडी का वोट प्रतिशत बढ़ा तो सीटें कम कैसे हुईं

Updated: Nov 13, 2020, 05:25 PM IST

उदित राज ने फिर उठाए NDA की जीत पर सवाल, EVM में धांधली का आरोप भी दोहराया
Photo Courtesy: ichowk

बिहार विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद लगातार ईवीएम पर सवाल उठाए जा रहे हैं। कांग्रेस नेता उदित राज ने एक बार फिर से EVM पर उंगली उठाते हुए एनडीए की जीत पर सवाल खड़े किए हैं। उदित राज ने सबसे ज्यादा हैरानी इस बात पर जाहिर की है कि बिहार में बीजेपी का वोट शेयर घट गया, लेकिन सीटें बढ़ गईं, जबकि आरजेडी का वोट शेयर बढ़ा तो सीटें घट गईं। उदित राज ने इस विरोधाभास के लिए EVM की सेटिंग को जिम्मेदार ठहराया है।

उदित राज ने इस मामले में ट्विटर पर लिखा है, ‘भाजपा का बिहार में वोट शेयर 5 प्रतिशत गिरा है तो सीटें कैसे बढ़ी? राजद का वोट शेयर 5 प्रतिशत बढ़ा लेकिन सीटें कम हुईं। भाजपा का वोट शेयर कम है, ज्यादा से ज्यादा 15 सीटें आनी थीं। ग्रामीण इलाके में ज्यादातर एनडीए जीती है जबकि इनका शहरी बेस है। ईवीएम में सेटिंग हुई है।’

इससे पहले भी उदित राज ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की बात कही थी। उन्होंने 10 नवंबर को ट्वीट कर कहा था कि जब मंगल ग्रह और चांद की ओर जाते उपग्रह की दिशा को धरती से नियंत्रित किया जा सकता है तो ईवीएम हैक क्यों नहीं की जा सकती है।

चुनाव आयोग ने ईवीएम पर दी सफाई

विपक्ष द्वारा बार-बार ईवीएम पर उंगुली उठाए जाने के बाद ईवीएम के प्रभारी उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने इस मसले पर सफाई दी है। उन्होंने दावा किया है कि ईवीएम में कोई गड़बड़ी नहीं है और यह पूरी तरह सुरक्षित  है। बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एचआर श्रीवास्तव ने भी दावा किया है कि मतगणना की प्रक्रिया पूरी तरह निष्पक्ष है। उन्होंने कहा है कि प्रत्याशियों की मांग पर उन्हें मतगणना से जुड़े दस्तावेज और फुटेज वगैरह उपलब्ध करा दिए जाएंगे।