Unlock 5 Guidelines: आज जारी हो सकती है अनलॉक 5 की गाइडलाइंस, ट्रेन, सिनेमा हॉल, स्कूल खुलने पर होगा निर्णय

Corona Update: अक्टूबर में ही नवरात्रि के साथ त्योहारों की शुरुआत होनी है, इस वजह से उम्मीदें हैं कि केंद्र अनलॉक 5.0 में अधिक गतिविधियां को देगी अनुमति

Updated: Sep-29, 2020, 11:39 AM IST

Unlock 5 Guidelines: आज जारी हो सकती है अनलॉक 5 की गाइडलाइंस, ट्रेन, सिनेमा हॉल, स्कूल खुलने पर होगा निर्णय
Photo Courtesy: TV 9

नई दिल्ली। कोरोना के कारण मार्च अंत में लगाए गए लॉकडाउन अब लगभग ख़त्म हो रहा है। 30 सितंबर को अनलॉक 4.0 समाप्त हो जाएगा। इसके पहले अनलॉक 5.0 की गाइड लाइन जारी होना है। संभावना है कि आज गृह मंत्रालय अनलॉक 5.0 के लिए गाइडलाइंस जारी करेगा। एक अक्टूबर से शुरू होने वाले अनलॉक 5.0 में केंद्र सरकर आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने की छूट दे सकती है। इसमें सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, सार्वजनिक समारोहों के आयोजन, स्कूल-कॉलेजों और ट्रेनों को भी पूरी तरह शुरू करने पर निर्णय होने की संभावना है।

ग़ौरतलब है कि एक सितंबर को शुरू हुए अनलॉक 4 में केंद्र सरकार ने पहली बार मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने कक्षा 9-12 के लिए स्कूलों का आंशिक रूप से स्कूल खोलने जैसी छूट दी थी। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल, सैलून, रेस्तरां और जिमों को प्रतिबंधों के साथ खोलने की अनुमति दी थी।  

और पढ़ें: Covid 19 India: 27 दिनों से देश में कोरोना से रोज एक हजार से ज़्यादा मौतें, कुल 30,254

पिछले दिनों सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक मेंपीएम नरेंद्र मोदी ने माइक्रो कंटेंटमेंट जोन बनाने का सुझाव दिया था। अक्टूबर में ही नवरात्रि के साथ त्योहारों की शुरुआत होनी है। इस वजह से उम्मीदें हैं कि केंद्र अनलॉक के लिए और गतिविधियां खोल देगा। आज जारी होने वाली गाइडलाइंस में ट्रेन, सिनेमा हॉल, स्कूल खुलने पर निर्णय हो सकता है।