UP बोर्ड के अंग्रेज़ी का पेपर लीक, दोपहर 2 बजे से होनी थी परीक्षा, अब 24 ज़िलों में की गई रद्द

यूपी बोर्ड के 12वीं के इंग्लिश का पेपर लीक हो गया है, इसके चलते 24 जिलों की परीक्षा कैंसिल कर दी गई है, हालांकि, बोर्ड की ओर से फिलहाल कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है

Updated: Mar 30, 2022, 04:28 PM IST

UP बोर्ड के अंग्रेज़ी का पेपर लीक, दोपहर 2 बजे से होनी थी परीक्षा, अब 24 ज़िलों में की गई रद्द

लखनऊ। UP बोर्ड की अंग्रेजी परीक्षा के पेपर लीक हो गए हैं। खबर है कि 12वीं यानी इंटरमीडिएट की अंग्रेजी परीक्षा में बैठने के पहले ही उसके पेपर परीक्षार्थियों के हाथ लग गए। इस लीक की वजह से बोर्ड ने 24 जिलों की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं। परीक्षा कैंसिल और पर्चा आउट होने की खबर सामने आने के बाद छात्रों में आक्रोश है। बताया जा रहा है कि फिर से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। हालांकि बोर्ड की तरफ से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि परीक्षा किस तारीख पर होगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सभापति विनय कुमार पांडेय ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि बलिया जिले में 30 मार्च 2022 यानी कि बुधवार को दूसरी पाली की इंटरमीडिए परीक्षा के अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया। सीरीज 316-ईडी और 316-ईआई के प्रश्नपत्र लीक हुए हैं। ऐसे में प्रदेश के 24 जिलों में बुधवार को होने वाली अंग्रेजी की परीक्षा को रद्द करने का निर्देश दिया गया है। बाकी जिलों में पहले की तरह ही परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। पेपर जिन जिलों में रद्द हुए हैं उनमें बलिया के अलावा आगरा, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, बागपत, बदायूं, शाहजहांपुर, उन्नाव, सीतापुर, ललितपुर, महोबा, जालौन, चित्रकूट, अम्बेडकरनगर, प्रतापगढ़, गोंडा, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी, कानपुर देहात, एटा और शामली हैं।

दरअसल, अंग्रेजी का पेपर आज दोपहर 2 बजे से होना था। लेकिन परीक्षा से पहले अंग्रेजी विषय के प्रश्न पत्र बाजार में बिक रहे थे। प्रश्न पत्र और उसकी सॉल्व कॉपी दोनों ही बाजार में 500 रुपये में बिकने की खबर इतनी तेजी से फैली कि लोग खरीदने के लिए टूट पड़े। इस खबर के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने परीक्षा रद्द कर दी है। यह परीक्षा राज्य के 24 जिलों में रद्द की गई है। जबकि बाकी जगहों पर यथावत होगी।