Rajya Sabha Election: उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर निर्विरोध चुने गए सभी प्रत्याशी

बीजेपी के 8, समाजवादी पार्टी के एक और बहुजन समाज पार्टी के एक सांसद की राज्य सभा चुनाव में जीत

Updated: Nov 02, 2020, 08:06 PM IST

Rajya Sabha Election:  उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर निर्विरोध चुने गए सभी प्रत्याशी
Photo Courtesy: Amar Ujala

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की 10 राज्यसभा सीटों पर सारे उम्मीदवार निर्विरोध उम्मीदवार चुन लिए गए हैं। इस चुनाव में 8 राज्यसभा सीटें बीजेपी के खाते में गई हैं, जबकि 1 सीट एसपी और 1 सीट बीएसपी को मिली है। राज्यसभा की इन सीटों पर निर्विरोध चुनाव होना पहले ही तय माना जा रहा था, लेकिन बीते दिनों समाजवादी पार्टी ने एक निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन देने का एलान करके अचानक सियासी सरगर्मियों को तेज़ कर दिया था। 

और पढ़ें: सपा के खिलाफ भाजपा का साथ देने का मायावती का एलान, कांग्रेस ने पूछा इसके बाद भी कुछ बाकी है क्या

उत्तरप्रदेश में बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी बृजलाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा राज्यसभा सांसद चुने गए है। जबकि एसपी की तरफ से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव और बीएसपी से रामजी गौतम को राज्यसभा के लिए चुना गया है। 

और पढ़ें: Rajya Sabha Elections: राज्यसभा चुनाव में अखिलेश का निर्दलीय उम्मीदवार को समर्थन का एलान

इन परिणामों के बाद राज्यसभा में बीजेपी के सांसदों की संख्या अब 92 हो जाएगी। इससे पहले राज्यसभा में बीजेपी के इतने सांसद पहले कभी नहीं रहे हैं। जबकि कांग्रेस के अब राज्यसभा में 38 सांसद ही रह जाएंगे, जो सदन में कांग्रेस सांसदों की अब तक की यह सबसे कम संख्या होगी।

राज्यसभा में एनडीए सांसदों की कुल संख्या अब 112 हो जाएगी जो बहुमत से 12 कम है। आपको बता दें कि राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं, जिनमें 12 सांसद राष्ट्रपति मनोनीत करते हैं, जबकि बाकी सीटों पर चुनाव होता है।